Nirbhik Nazar

चॉकलेट समझकर 5 साल के बच्चे ने खा लीं यौन उत्तेजना की 4 गोलियां, डॉक्टर को नहीं पता था इलाज, जानिये बच्चा कैसे हुआ ठीक…

खगड़िया: कोई बालिग शख्स यौनशक्ति बढ़ाने वाली दवा की चार गोलियां अगर एक साथ खा ले, तो उसकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. तब जरा सोचिए कि अगर यही दवा कोई बच्चा अगर निगल ले, तो क्या होगा? बिहार के खगड़िया में कुछ ऐसा ही वाकया सामने आया है, जहां 5 साल के एक बच्चे ने मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली 4 गोलियां खा ली. गुरुवार को खगड़िया सदर अस्पताल के डॉक्टर बरकत अली के सामने ऐसा ही केस आया. दरअसल, 5 साल के एक बच्चे ने घर में रखे मैनफोर्स टैबलेट (Manforce Tablet) को चॉकलेट समझकर गटक लिया. जब दवा ने अपना रंग दिखाना शुरू किया तो बच्चे के साथ उसके मां-बाप भी परेशान हो गए और भागे-भागे उसे लेकर सदर अस्पताल आए.

खगड़िया के सदर अस्पताल में बीते दिनों हैरान-परेशान मां-बाप अपने बच्चे को लेकर पहुंचे. अस्पताल की इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर बरकत अली को बताया कि उनके बच्चे ने घर में रखी मैन फोर्स की गोलियों को चॉकलेट समझकर निगल लिया है. एक साथ चार टैबलेट खाने के बाद से बच्चे के प्राइवेट पार्ट में काफी कड़ापन है, उसके शरीर से पसीना चल रहा है और वह छटपटा रहा है. कहीं कोई अनहोनी नही घट जाए इसलिए डॉक्टर साहेब कुछ कीजिए.

एम्स के चाइल्ड स्पेशलिस्ट की सलाह

केस सुनकर डॉक्टर बरकत अली परेशान हो गए. इस तरह का पहला केस उनके सामने आया था. उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि इस केस को कैसे हैंडल किया जाए. तब उन्होंने अपने एक डॉक्टर मित्र, जो पटना AIIMS  में चाइल्ड स्पेशलिस्ट हैं, को फोन किया और सारी बात बताई. एम्स के डॉक्टर भी हैरान हो गए. उन्होंने बताया कि अभी तक इस तरह के केस की कोई रिसर्च या डिटेल किसी किताब में नहीं देखी. लेकिन एम्स के चाइल्ड स्पेशलिस्ट ने सदर अस्पताल के डॉक्टर को सलाह दी कि किसी तरह से उल्टी कराओ हो सकता है कि उसको आराम मिले.

नमक का जादू चला

एम्स के डॉक्टर की सलाह के बाद आनन-फानन में बच्चे को नमक का घोल पिलाकर उल्टी कराई गई. लगभग घंटे भर बाद बच्चा नॉर्मल होना शुरू हुआ. फिलहाल, बच्चे की एक्टिविटी पर डॉक्टर नजर बनाए हुए हैं. खगड़िया के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर दीपक ने बताया कि मैनफोर्स टैबलेट बड़े लोगों के लिए है. 5 साल का बच्चा अगर मैनफोर्स की गोली, वह भी 4 खा ले, तो उसकी बेचैनी बढ़ जाएगी. ब्लडप्रेशर बढ़ जाएगा. दिल की धड़कन भी बढ़ जाएगी और हार्ट मे परेशानी हो सकती है. इलाज में देरी हुई तो उसकी मौत की भी आशंका है. जो लोग भी इस तरह की किसी दवा का सेवन करते हैं, तो उन्हें बच्चे की पहुंच से इसे दूर रखना चाहिए.

 

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 8 8
Users Today : 5
Users Last 30 days : 641
Total Users : 70188

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *