Nirbhik Nazar

फोन नंबर या IP एड्रेस से ऐसा पता चलती है लोकेशन, जानिए पुलिस कैसे करती है ट्रैक

न्यूज़ डेस्क : क्या आपको लगता है कि कोई आपकी लोकेश ट्रैक कर रहा है? क्या आप भी किसी की लोकेशन ट्रैक करना चाहते हैं? ये बातें जितना कहने में आसान हैं। उतना करने में बेहद कठिन हैं। बहुत से लोग हैं जो एक दूसरे की लोकेशन जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। IP एड्रेस और IMEI नंबर के जरिए फोन नंबर से लोकेशन ट्रैक करना आसान हो जाता है। लेकिन यहां तक आम आदमी की पहुंच नहीं है। IP एड्रेस से किसी की लोकेशन ट्रैक करने के लिए कुछ जरूरी जानकारी होनी चाहिए।

IP ऐड्रेस से ट्रैक हो सकती है लोकेशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आप IP ऐड्रेस की मदद से किसी की लोकेशन पता कर सकते हैं। IP ऐड्रेस यानी इंटरनेट प्रोटोकॉल, यूनिक नंबर्स का एक सेट होता है। हर डिवाइस का अपना एक IP ऐड्रेस होता है। यह ऐड्रेस चार नंबर्स का यूनिक सेट होता है। इसकी मदद से किसी की भी लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। लेकिन जिसका लोकेशन ट्रैक करना है। उसका IP एड्रेस होना चाहिए। ऐड्रेस ट्रैक करने के लिए आपको IP Lookup या Wolfram Alpha जैसी किसी साइट की मदद लेनी होगी। इन वेबसाइट्स पर जानके बाद आपको लोकेशन सर्च में आईपी ऐड्रेस डालना होगा। फिर आपको उसकी संभावित लोकेशन मिल जाएगी।

जानिए पुलिस कैसे करती है ट्रैकिंग

पुलिस को जब भी किसी भी नंबर को ट्रैक करना होता है तो उस नंबर या फिर IMEI नंबर का इस्तेमाल करती है। इसके लिए पुलिस टेलीकॉम कंपनियों पर निर्भर है। किसी भी फोन नंबर को ट्रैक करने के लिए पुलिस टेलीकॉम कंपनी से मदद मांगती है। कंपनी पुलिस को यह जानकारी देती है कि ट्रैकिंग पर लगाया गया नंबर किस सेल टॉवर के पास एक्टिव है या फिर किसी सेल टॉवर से ट्रैकिंग पर लगे नंबर की दूरी कितनी है। इसकी मदद से पुलिस अपराधियों की लोकेशन ट्रैक करती है।

IP एड्रेस क्या होता है?

IP एड्रेस एक टेक्निकल टर्म है जिसे Internet Protocol Address (IP Address) कहा जाता है। इसका मतलब है कि नेटवर्क में जितने भी कंप्यूटर संयुक्त या connected हैं। इनके बीच में जो भी संचार होता है वो IP एड्रेस के जरिये ही होता है। कोई नहीं जानता है कि आपके कंप्यूटर या मोबाइल फोन का क्या नाम है। लेकिन IP एड्रेस मालूम होने पर इंटरनेट से जितने भी उपकरण कनेक्टेड होते हैं। सबकी जानकारी मिल जाती है।

साभार :MONEYCONTROL.COM

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 0 8
Users Today : 15
Users Last 30 days : 700
Total Users : 69708

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *