Nirbhik Nazar

मुख्यमंत्री हो तो ऐसा : ये  ऐसे  मुख्य सेवक है जो करते है जनता के दिलों पर राज । आज तो दिल ही जीत लिया मुख्यमंत्री  धामी ने…

देहरादून: कल दिन से ले के पूरी रात की मूसलाधार-भारी बारिश की शक्ल में बरसी आसमानी आफत ने राजधानी देहरादून और आसपास के इलाकों में जबर्दस्त तबाही का नजारा पेश करते हुए थानो में पुल को ध्वस्त कर दिया तो कई स्थानों पर बरसाती नदी सड़क ही ले उड़ी। इसके चलते यातायात ठप या फिर अस्तव्यस्त हो गया है। CM पुष्कर सिंह धामी हालात की गंभीरता समझते हुए सुबह-सवेरे ही प्रभावित ईलाकों में न सिर्फ पहुँच गए बल्कि अफसरों को भी मौके पर तलब कर उनको जरूरी मदद प्रभावित पीड़ितों को देने और जरूरत पड़ने पर सुरक्षित जगह ले जाने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री पैदल ही हालात का जायजा लेने ऊबड़-खाबड़ स्थानों पर पहुंचे। जहां ऐसा करना मुमकिन नहीं हुआ, वहाँ JCB (बुलडोजर) पर सवार हो के पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने राजधानी के थानो, कुमाल्डा एवं उसके आसपास के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का सुबह-सुबह निरीक्षण किया। कमिश्नर (गढ़वाल) एवं जिलाधिकारी (टिहरी) को निर्देश दिए कि आपदा प्रभावित क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाएं। उनके लिए भोजन एवं अन्य आवश्यक सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। कुछ जगह ऐसी भी थी जहां बारिश का पानी इतनी ज्यादा बह रहा था कि उसको पैदल पार नहीं किया जा सकता था। ऐसी जगह भी मुख्यमंत्री जेसीबी पर ट्रैक सूट पहन के सवार हुए। उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने के साथ ही लोगों की दिक्कतों को भी गौर से देखा व महसूस किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो मार्ग ध्वस्त हो गए हैं, उनकी जगह वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था की जाए। इन क्षेत्रों में पेयजल एवं विद्युत की आपूर्ति की जल्द सुचारू व्यवस्थाएं की जाए।

उन्होंने कहा कि थानों मार्ग पर क्षतिग्रस्त पुल के ठीक होने तक जल्द से जल्द वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। आपदा प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन एवं एसडीआरएफ की टीमें निरंतर राहत एवं बचाव कार्यों के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं कर रही हैं। विधायकअपने क्षेत्रों में हर स्थिति पर निगरानी कर रहे हैं।  मुख्यमंत्री उनसे फोन पर वार्ता कर हर स्थिति का जायजा ले रहें हैं। सेना से भी सरकार संपर्क में है। हेलीकॉप्टर की अवश्यकता पड़ी तो सेना से भी मदद ली जाएगी। राज्य सरकार के हेलीकॉप्टर को भी आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लिए अलर्ट मोड पर रखा गया है।

भारी बारिश के कारण मालदेवता में भी खूब तबाही का मंजर दिखा। यहाँ के होटलों-होम स्टे में रुके लोगों की गाड़ियाँ बारिश के उफान में बह गई या फिर डूबी और अटक गईं। विधायक उमेश शर्मा काऊ, प्रीतम सिंह पंवार , गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार, डीआईजी गढ़वाल केएस नगन्याल, जिलाधिकारी (टिहरी) डॉ. सौरभ गहरवार, एसएसपी टिहरी नवनीत सिंह भुल्लर एवं जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर उपस्थित थे।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 3 4
Users Today : 19
Users Last 30 days : 702
Total Users : 69734

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *