Nirbhik Nazar

‘आपको सिर्फ अपनी चिंता है प्रधानमंत्री मोदी साहब’, कर्ज में डूबे किसान ने यही लिखकर दी जान…

पुणे: कर्ज में डूबे निराश और टूट चुके किसान दशरथ एल. केदारी ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi Birthday) को उनके जन्मदिन (17 सितंबर) की बधाई दी और फिर तालाब में कूदकर अपना जीवन समाप्त कर लिया. केदारी ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा, जिसमें लिखा, “हम क्या कर सकते हैं? आपको सिर्फ अपने लिए चिंता है मोदी साहब. हम भिक्षा नहीं मांग रहे हैं, लेकिन हमारे कारण क्या सही है? हमें MSP दिया जाना चाहिए क्योंकि साहूकार हमें धमका रहे हैं. किसानों जैसा जोखिम कोई नहीं लेता, हम अपनी शिकायत लेकर कहां जाएं.”  किसान के साले अरविंद वाघमारे के मुताबिक घटना बांकरफटा गांव की है, जहां केदार पिछले 8 साल से किसान के तौर पर काम कर रहा था. वाघमारे ने बताया, “उस दिन वह बहुत उदास लग रहा था, लेकिन किसान ने प्रधानमंत्री की लंबी उम्र की कामना की और फिर पास के तालाब में कूदकर आत्महत्या कर ली. बाद में उसके पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया गया.”

केदारी ने अपने सुसाइड नोट में ‘हैप्पी बर्थडे टू यू, पीएम’ की शुभकामनाएं दीं और फिर कहा कि यह राज्य सरकार की न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने में विफलता के कारण था कि उन्हें अपना जीवन समाप्त करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उन्हें कर्जदारों द्वारा परेशान किया गया था. उन्होंने बताया कि कैसे राज्य हाल ही में आई बाढ़ और महामारी के नुकसान से तबाह हुए प्याज, टमाटर और अन्य किसानों को MSP नहीं दे रहा था.

शिवसेना के प्रवक्ता किशोर तिवारी और डॉ. मनीषा कायंडे ने कड़ा संज्ञान लेते हुए राज्य के कृषि संकट से निपटने में सरकार की विफलता के लिए सरकार की आलोचना की, जो आत्महत्याओं के साथ निराशा में है. डॉ. कायंडे ने कहा, “एक किसान पीएम को बधाई देता है और फिर आत्महत्या कर लेता है, लेकिन पीएम देश में ‘चीतों’ को लाने में व्यस्त हैं. ये है देश की दुखद स्थिति.” तिवारी ने कहा कि पीएम को तुरंत केदारी परिवार से मिलने आना चाहिए क्योंकि राज्य सरकार किसानों की समस्याओं को हल करने में विफल रही है या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अगले सप्ताह पुणे की यात्रा के दौरान मृतक किसानों के परिजनों को सांत्वना देने का निर्देश दिया.

42 वर्षीय केदारी के परिवार में उनकी पत्नी शांता और कॉलेज जाने वाले दो बड़े बच्चे- 20 वर्षीय पुत्र शुभम और 18 वर्षीय पुत्री श्रावणी हैं. वाघमारे ने कहा कि उसका साला वडगांव-आनंद गांव का रहने वाला था और अलेफाटा पुलिस स्टेशन ने परिवार से मुलाकात की और मामला दर्ज किया.

साभार – india.com

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 6 8
Users Today : 5
Users Last 30 days : 641
Total Users : 70168

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *