Nirbhik Nazar

तगड़े से तगड़े इंफेक्शन की काट है इन 6 चीजों से बना काढ़ा, कोरोना की हो जाएगी छुट्टी

न्यूज़ डेस्क: कोरोना ओमिक्रान का बीएफ.7 (BF.7 of Corona Omicron) का तेजी से फैलता है और करीब एक साथ 18 लोगों को चपेट में ले सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने किचन में मौजूद चीजों ( Home Remedy) से ऐसा काढ़ा बनाएं कि कोरोना अटैक 9Corona Attack) हो भी तो वह आपको छू कर निकल जाए. यहां आपको कुछ ऐसे असरदार काढ़े (Strong Decoctions i.e Kadha) के बारे में बताएंगे जिसे आयुष मंत्रालय भी पीने की सलाह देता है. कोरोना से बचाव के लिए शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. नेचुरोपैथी विशेषज्ञ प्रीतिका मोजूमदार बताती है कि इसे तैयार करने के लिए चार चीज शामिल करें. तुलसी पत्ता चार भाग,दालचीनी दो भाग, सोंठ या अदरक दो भाग और काली मिर्च एक भाग. इस काढ़े को रोज सुबह और शाम को पीना शुरू कर दे. प्रीतिका बताती है कि सूर्य नमस्कार के साथ ही अगर 4 चीजों से बना काढ़ा पी लिया जाए तो कोरोना के दुष्प्रभाव से आसानी से बचाया जा सकता है.

सूर्य नमस्कार से होता है फायदा

सूर्य नमस्कार एवं मेडिटेशन करना कोरोना से लड़ने की शाक्ति पैदा करता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युन सिस्टम) बढ़ती है. नेचुरोपैथी विशेषज्ञ प्रीतिका ने बताया कि नेचुरोपैथी से शरीर का शुध्दीकरण (नेति, कुंजल, बस्ति-क्रिया, वाष्प-स्नान आदि) किया जाता है. संतुलित आहार विशेषकर रसाहार ज्यादा दिया जाता है. इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहता है. योग करने के बाद सुबह में काढ़ा या फिर हर्बल चाय बनाकर अवश्य पीजिए, ये आपकी इम्युनिटी को बूस्ट कर देगा और तब आपको कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन BF.7 से घबराने की जरूरत नहीं होगी.

ये 6 चीजें करती है इम्यूनिटी बूस्ट

दालचीनी

दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने में दवा की तरह काम करती है. कोरोना महमारी में आयुष मंत्रालय के बताए काढ़े में भी दालचीनी मुख्य घटक है. चाय में मिलाकर या इसका काढ़ा बनाकर पीना सर्दी-जुकाम से लेकर एलर्जी और कोरोना तक से बचाने में लाभकारी है.

अदरक

अदरक में एंटी माइक्रोबियल, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है, लेकिन यह ध्यान रखें कि इसका अधिक सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. दूध में पकाकर इसका सेवन करने, या अदरक को सुखाकर और उसका पाउडर बनाकर सेवन करने से यह अधिक फायदा पहुंचा सकता है.

कच्ची हल्दी

हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्दी, खांसी और सीने में जमी हुई सर्दी को किसी भी मौसम में खत्म करने में काफी कारगर है. पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस जर्नल के अनुसार, कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी और शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैंं. हल्दी का सेवन दूध, गर्म पानी या चाय के साथ किया जा सकता है.

तुलसी

तुलसी का ये काढ़ा सर्दी-जुकाम और गले की खराश ठीक करने में मददगार है. तुलसी के इस काढ़े का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. तुलसी काढ़ा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

गिलोय का काढ़ा

गिलोग का रस या काढ़ा डेंगू, चिकनगुनिया, बुखार जैसी गंभीर बीमारियों में दिया जाता है. बदलते मौसम में गिलोय कई तरह के वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाता है. सर्दियों के मौसम में आप इसका सेवन करते हैं तो सर्दी, खांसी, बुखार आदि परेशानियों से राहत मिलती है.

नींबू

नींबू की चाय विटामिन सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है. अगर आप संक्रमण से मुक्त होना चाहते हैं तो रोजाना 1 कप नींबू की चाय जरूर पिएं. बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए नींबू की चाय फायदेमंद हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 2 9 1
Users Today : 6
Users Last 30 days : 640
Total Users : 70291

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *