Nirbhik Nazar

फिर सामने आई अधिकारियों की फोन न उठाने की शिकायत ! मंत्री ने दी हिदायत, पढ़ें पूरी खबर…

देहरादून: चारधाम यात्रा देशभर में उत्तराखंड की ब्रांडिंग भी करती है। ऐसे में यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को किसी भी कड़वे अनुभव से न गुजरना पड़े, इस पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। इसी कड़ी में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि चारधाम यात्रा प्रदेश की प्रतिष्ठा का विषय है। इस मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं होगी। उन्होंने दो टूक निर्देश दिए कि यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को गुमराह करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। साथ ही कहा कि हेली सेवाओं के टिकट ब्लैक करने वालों पर भी इस बार सख्ती से कार्रवाई होनी चाहिए। कैबिनेट मंत्री महाराज ने सचिवालय में हुई समीक्षा बैठक में बिंदुवार जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत एवं अभिनंदन की संस्कृति को बढ़ाते हुए उनका स्वागत जय गंगोत्री, जय यमुनोत्री, जय बदरी विशाल व जय केदार के उद्घोष से होना चाहिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से चारों धामों व यात्रा मार्गों पर एसडीआरएफ, पुलिस, जल पुलिस, गोताखोर व ट्रैफिक पुलिस की तैनाती के व्यापक प्रबंध करने को कहा। साथ ही वाहनों की नियमित चेकिंग व्यवस्था पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर अधिकांशतया मार्ग अवरुद्ध होते हैं, उनका चिह्नीकरण कर वहां जेसीबी व अन्य मशीनों की व्यवस्था पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने चारधाम यात्रा मार्गों पर चेक पोस्ट स्थापित कर वाहनों की नियमित चेकिंग के साथ ही चालकों, ट्रेवल एजेंसी आदि को यात्रा से संबंधित दिशा-निर्देश उपलब्ध कराने, प्रत्येक टैक्सी में प्रदेश में स्थापित विभिन्न सर्किट की जानकारी से संबंधित साहित्य रखने की व्यवस्था कराने, केदारनाथ व यमुनोत्री धामों में खच्चरों के खान-पान व विश्राम की समुचित व्यवस्था के दृष्टिगत पूर्व में बनी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

होटल, ढाबों में लगी हो मूल्य सूची

पर्यटन मंत्री ने कहा कि यात्रा मार्गों पर स्थित होटल, ढाबों आदि में भोजन एवं आवासीय सुविधा के सिलसिले में मूल्य सूची अनिवार्य रूप से चस्पा होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस बात पर भी जोर दिया कि धामों में फुट मसाज की उचित व्यवस्था की जाए।

अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश

कैबिनेट मंत्री महाराज ने बैठक में पशुपालन, शहरी विकास व पेयजल विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। साथ ही अनुपस्थित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्गों पर अस्थायी चिकित्सा केंद्रों में चिकित्सक व स्टाफ की तैनाती के साथ ही जीवन रक्षक दवाओं, उपकरण, पोर्टेबल आक्सीजन सिलिंडर, एंबुलेंस, एयर एंबुलेंस की व्यवस्था के निर्देश भी दिए।

मानव उत्थान सेवा समिति कराएगी 10 करोड़ का बीमा

पर्यटन मंत्री महाराज ने बैठक में बताया कि मानव उत्थान सेवा समिति के माध्यम से चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए 10 करोड़ की धनराशि का बीमा कराया जाएगा। बैठक में पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे, वी मुरुगेशन व सी रविशंकर, मंडलायुक्त सुशील कुमार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय उपस्थित थे।

सचिव के रवैये पर जताई नाराजगी

बदरी-केदार मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने सचिव पर्यटन के रवैये को लेकर बैठक में नाराजगी जताई। अजेंद्र ने कहा कि पूर्व में यात्रा शुरू करने से पहले पर्यटन विभाग बीकेटीसी से वार्ता करता था, लेकिन इस बार एक भी बैठक समिति के साथ नहीं हुई। यही नहीं, पूजा के लिए आनलाइन बुकिंग कराने वालों का आनलाइन पंजीकरण से कैसे लिंकेज होगा, यह भी अभी तय नहीं हो पाया है। उन्होंने यह भी कहा विभागीय सचिव उनका फोन तक नहीं उठाते हैं।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 0 8
Users Today : 15
Users Last 30 days : 700
Total Users : 69708

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *