Nirbhik Nazar

सितंबर को होगी नीट पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा, 11 भाषाओं में होगी परीक्षा – स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली : नीट पोस्ट ग्रेजुएशन (NEET PG Exam date 2021) की तारीख घोषित कर दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर परीक्षा की तारीख की घोषणा की है. स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक अब नीट पीजी परीक्षा (NEET PG Exam 2021) 11 सितंबर 2021 को होगी.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कल यानी 12 जुलाई 2021 को NEET UG परीक्षा 2021 की तारीख की घोषणा की. उसके बाद आज से इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले छात्रों को नीट की परीक्षा देनी होती है. यदि पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश (मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश) के लिए एमबीबीएस आवश्यक है तो एनईईटी पीजी प्रवेश परीक्षा आवश्यक है. स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि, “हमने 11 सितंबर, 2021 को NEET पीजी परीक्षा (NEET PG Exam 2021) आयोजित करने का निर्णय लिया है. युवा चिकित्सा उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं.” इससे पहले, 18 अप्रैल को प्रस्तावित नीट-पीजी परीक्षा को कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था.

NEET UG के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
NEET यूजी परीक्षा (NEET UG Exam 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है. नीट यूजी परीक्षा 12 सितंबर को होगी. NEET परीक्षा की तारीख की घोषणा 12 जुलाई को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की थी. इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 6 अगस्त है.

कोरोना नियमों का रखना होगा ध्यान
इस परीक्षा के साथ-साथ NEET UG परीक्षा के लिए छात्रों को परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे. परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को कोरोना के नियमों का पालन करने के साथ ही मास्क बांटे जाएंगे. साथ ही छात्रों के आने-जाने का स्लॉट भी तय किया जाएगा. साथ ही सभी तरह के रजिस्ट्रेशन बिना फिजिकल कॉन्टैक्ट के होंगे. सूत्रों ने बताया कि सामाजिक भेदभाव के खिलाफ पूरी एहतियात बरती जाएगी.

11 भाषाओं में होगी परीक्षा
पिछले साल, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच 13 सितंबर को नीट की परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा में कुल 13.66 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 7,71,500 ने क्वालिफाई किया था. इस साल परीक्षा 11 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 2 5
Users Today : 10
Users Last 30 days : 693
Total Users : 69725

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *