Nirbhik Nazar

नीट के बिना भी मेडिकल फील्ड में बना सकते हैं करियर, इन कोर्स में अच्छी कमाई भी

नई दिल्ली : अगर आप मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि उसके लिए आप नीट (NEET Exam) ही करें. बिना नीट करें भी कई कोर्स हैं जिनमें एडमिशन मिलता है. नीट के बिना भी मेडिकल फील्ड में बना सकते हैं करियर, इन कोर्स में अच्छी कमाई भी

बिना नीट के भी मेडिकल के कई कोर्स होते हैं.

नीट परीक्षा की तारीख जारी हो चुकी है. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी. नीट परीक्षा साल में सिर्फ एक बार ही आयोजित की जाती है और हर साल इस परीक्षा में लाखों छात्र भाग लेते हैं. नीट परीक्षा (NEET Exam) मेडिकल में एडमिशन की सबसे बड़ी और सबसे कठिन परीक्षा होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस परीक्षा को बिना दिए भी आप मेडिकल फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. जी हां, नीट परीक्षा के अलावा भी कई विकल्प मौजूद हैं जिनकी मदद से आप मेडिकल फील्ड में जा सकते हैं. आइये जानते हैं कि वो कौन से मेडिकल कोर्स हैं जिन्हें आप नीट परीक्षा के बिना कर सकते हैं..

नर्सिंग
डॉक्टर के बाद सबसे ज्यादा नर्स की ही जरूरत होती है. मरीज की सारी देखभाल का काम नर्स ही करती या करते हैं. नर्सिंग एक प्रोफेशनल कोर्स है. नर्सिंग मेडिकल साइंस के क्षेत्र का 4 वर्षीय स्नातक कोर्स है. नर्सिंग का कोर्स करने के बाद एक छात्र स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स (आरएन), नर्स शिक्षक, मेडिकल कोडर आदि बन सकते हैं. नर्सिंग का कोर्स कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज करवाते हैं और इस कोर्स को करने के लिए आपको नीट परीक्षा देने की जरूरत नहीं होती.

फार्मेसी (B.Pharma)
फार्मेसी का सीधा संबंध दवाई, ओषधि, मेडिसिन, ड्रग आदि से हैं. फार्मेसी के कार्स में विभिन्न दवाइयों और ड्रग का अध्ययन किया जाता है. जो छात्र फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं, वे 12वीं के बाद B.Pharma का कोर्स कर सकते हैं. बीफार्म एक स्नातक डिग्री कार्यक्रम है जहां छात्रों को फार्मेसी की मूल बातें सिखाई जाती हैं. फार्मेसी की पढ़ाई करने के बाद सरकारी से लेकर निजी क्षेत्र तक में नौकरी की जा सकती है या फिर खुद का व्यवसाय स्थापित किया जा सकता है. छात्र इस कोर्स के जरिए केमिकल टेक्नीशियन, ड्रग इंस्पेक्टर, हेल्थ इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट आदि बन सकते हैं.

फिजियोथेरेपी
शरीर की मांसपेशियों को सही अनुपात में सक्रिय करने की विधा फिजियोथेरेपी कहलाती है. फिजियोथेरेपी एक ऐसा करियर विकल्प है जिसे काफी संतोषजनक माना जाता है क्योंकि इसमें अच्छी कमाई होती है. जो लोग इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं वे बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (Bachelor of Physiotherapy) का ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं. यह कोर्स नीट के बिना किया जा सकता है. एक फिजियोथेरेपिस्ट स्वास्थ्य और फिटनेस क्लिनिक, विशेष स्कूल आदि में अपनी सेवाएं दे सकते हैं. कई मरीज घर पर फिजियोथेरेपी के लिए फिजियोथेरेपिस्ट हायर करते हैं.

बीएससी न्यूट्रिशन
हेल्थ सेक्टर में रुचि रखने वाले छात्र न्यूट्रिशन में करियर बना सकते हैं. 12वीं के बाद स्टूडेंट्स इस फील्ड में बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. बीएससी न्यूट्रिशन एक बैचलर कोर्स है. इस कोर्स में आसानी से एडमिशन मिल जाता है. यह फूड साइंस से जुड़ा एक ऐसा कोर्स है, जिसमें फूड न्यूट्रिएंट्स के बारे में अध्ययन किया जाता है. इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी क्षेत्र और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे प्राइवेट संस्थानों में अपना करियर बना सकते हैं.

कुछ अन्य विकल्प इस प्रकार हैं- (Medical Courses Without NEET)

ऑकुपेशनल थेरेपिस्ट

बायोटेक्नोलॉजिस्टबायो

कार्डियोवास्कुलर टेक्नोलॉजिस्ट

मनोवैज्ञानिक

रिस्पिरेटरी थेरेपिस्ट

मेडिकल इंजीनियर

इमरजेंसी मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट (पैरामेडिक) या इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन – बेसिक

एंडोस्कोपी और लैप्रोस्कोपी टेक्नोलॉजिस्ट

NEET के बिना होने वाले मेडिकल कोर्स की योग्यता इस प्रकार है-

कक्षा 12 उत्तीर्ण (जो भी मिनिमम मार्क्स तय किए गए हैं उनके साथ)

12वीं में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान/गणित (पीसीबी/पीसीएम) की पढ़ाई की हो

कुछ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस भी हो सकता है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 2 9 3
Users Today : 8
Users Last 30 days : 642
Total Users : 70293

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *