Nirbhik Nazar

थत्यूड मे कर्नल कोठियाल का हुआ स्वागत,  युवाओं से संवाद के दौरान कोठियाल बोले, थत्यूड में खुलेगा यूथ फाउंडेशन कैंप

धानौल्टी: आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्नल अजय कोठियाल आज युवा संवाद कार्यक्रम में भाग लेने के लिए थत्यूड पहुंचे ,जहां आप के कार्यकर्ताओं ने  कर्नल कोठियाल का गर्मजोशी से स्वागत किया। यहां पहुंचते ही कार्यकर्ताओं ने फूल मालाएं पहनाकर उनका स्वागत किया। इसके बाद कर्नल कोठियाल ने शिव  मंदिर में दर्शन करने के साथ उत्तराखंड आंदोलनकारी शहीद वीरेंद्र भट्ट को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर युवा संवाद में प्रतिभाग किया।  युवाओं से सीधा संवाद करने पहुंचे कर्नल कोठियाल ने  युवा संवाद में युवाओं के कई स्थानीय मुद्दों समेत प्रदेश के कई मुद्दों पर बात की। युवा संवाद में  जौनपुर विकासखंड  से पहुंचे कई युवाओं ने उनके थत्यूड आने पर अपनी खुशी जाहिर की।  युवाओं की भीड़ देखकर कर्नल कोठियाल ने भी युवाओं से कहा,यहां के  युवाओं के  जोश देखकर उनके अंदर भी नई ऊर्जा का संचालन हुआ है।

युवाओं से संवाद के दौरान थत्यूड को लेकर  उन्होंने कहा कि यहां के युवाओं के जोश को देखकर और रोजगार की संभावनाओं को देखते हुए, जल्द ही थत्यूड के आसपास जमीन तलाशी जाएगी ,और यहां पर युवक और युवतियों को यूथ फाउंडेशन के कैंप के माध्यम से ट्रेनिंग लेकर फौज में भर्ती करवाया जाएगा, ताकि यहां के युवक और युवतियां सेना में जाकर एक नई मिसाल पेश कर सकें। उन्होंने आवाहन करते हुए कहा कि, यहां के युवा भी यूथ फाउंडेशन से जुड़े ताकि ना सिर्फ वह सेना में जाएं बल्कि समाज में रहते हुए समाज के लिए भी एक अहम भूमिका अदा कर सकें ।

युवाओं द्वारा पलायन जैसे मुद्दे पर पूछे सवाल पर  कर्नल कोठियाल ने कहा, पलायन आज एक गंभीर बीमारी बन चुकी है ,जिसके लिए प्रदेश की सरकार बहुत बड़ी जिम्मेदार है, अगर समय रहते यहां के लोगों को मूलभूत जरूरतें मुहैया करा दी जाती तो,शायद पलायन काफी हद तक रुक सकता था। आप की सरकार आने पर उन्होंने पलायन को अहम मुद्दा मानते हुए इसपर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता बताई।इसके अलावा , शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार जैसे अहम मुद्दे पर उन्होंने सरकारों को गंभीर रहने की वकालत की जिससे आम जनता को दिक्कत न हो। लेकिन पिछले 20 सालों में सरकारों की इन क्षेत्रों में संवेदनहीनता का जिक्र भी किया जिसकी वजह से उत्तराखंड की जनता को बहुत कुछ भुगतना पड़ा।  उन्होंने कहा,पिछले सरकारों की इन क्षेत्रों के प्रति  अनदेखी की वजह से  मजबूरन लोगों को पलायन करना पड़ा जिसके लिए पूर्ववर्ती सरकारें जिम्मेदार है। दिल्ली का उदाहरण देते हुए कर्नल कोठियाल ने कहा, दिल्ली के स्कूल और अस्पताल ऐसे बनाए गए हैं ,जहां पर एक आम आदमी को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती है और यही वजह है कि दिल्ली के लोगों का आम आदमी पार्टी की सरकार पर भरोसा कायम है, ऐसी ही व्यवस्था आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में सरकार बनने पर बनाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि, दिल्ली सरकार सिर्फ शिक्षा ही मुहैया नहीं करा रहे बल्कि एक ऐसा मॉडल तैयार कर रही है ,जहां बच्चों को शिक्षा देने के साथ-साथ उनकी प्रतिभा को भी निखारने का काम सरकार करती है और ऐसा ही काम अगर उत्तराखंड में किया जाए ,तो यहां के बच्चे भी अपनी प्रतिभा बड़े मंचों पर दिखा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से प्रदेश में बिजली के मॉडल के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है उसी प्रकार अच्छी शिक्षा के बाबत भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। भू कानून को लेकर कर्नल कोठियाल ने कहा कि भू कानून को लागू किया जाना बहुत जरूरी है, हिमाचल का उदाहरण देते हुए कर्नल कोठियाल ने कहा कि, वहां पर भू कानून एक कामयाब मॉडल के रूप में सरकार द्वारा पेश किया गया है, उन्होंने कहा कि हिमाचल में अगर किसी को फैक्ट्री या इंडस्ट्री लगानी है तो उसे सरकार द्वारा परमिशन तो दी जाती है ,लेकिन उस जमीन का मालिकाना हक वहां के लोकल लोगों के पास ही रहता है। उन्होंने कहा कि भू कानून ऐसा बनना चाहिए जिसमें कोई बदलाव ना हो सके और प्रदेश हित और जमीनों से कोई खिलवाड़ भी ना होने पाए।

स्वास्थ्य के मुद्दे पर कर्नल कोठियाल ने बोलते हुए कहा स्वास्थ्य हमारे लिए बेहद अहम मुद्दा है  शिक्षा के साथ हमारा फोकस स्वास्थ्य पर भी है ,और यह भी हमारी मेनिफेस्टो का एक अहम हिस्सा होगा ।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा को अगर दुरुस्त करना है तो उसके लिए सरकारी सिस्टम को ठीक करना बहुत जरूरी है और अगर यह सरकारी सिस्टम ठीक होता है तो स्कूल और शिक्षा का स्तर अपने आप ही सुधर जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में खुशहाली तभी आएगी ,जब हमारा समाज स्वस्थ होगा और यहां के बच्चों का दिमाग इस तरीके से विकसित हो कि वह अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर सके।

 

कर्नल कोठियाल ने रोजगार के साथ-साथ स्वास्थ्य और स्किल डेवलपमेंट पर भी युवाओं से बात की। उन्होंने कहा, आप सरकार के आने वाले हमारी सरकार का इसपर पूरा फोकस रहेगा ताकि युवा रोजगार के साथ साथ बेहतर जिंदगी जी सकें। अंत में कर्नल कोठियाल ने यहां पहुंचे , युवाओं और युक्तियों के जोश को सलाम किया और उन्होंने सभी युवक और युवतियों का आभार भी प्रकट किया।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 9 4
Users Today : 11
Users Last 30 days : 647
Total Users : 70194

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *