आप विधायक आतिशी ने किया उत्तराखंड की जनता से किया वर्चुअली नवपरिवर्तन संवाद, बोली –  उत्तराखंड में होगा इस बार बदलाव

देहरादून: दिल्ली से कालका जी की विधायक और आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता आतिशी  ने आज उत्तराखंड की जनता से जुड़ते हुए नव परिवर्तन संवाद किया । उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को उत्तराखंड में चुनाव होने जा रहा है जो उत्तराखंड के भविष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तिथि है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य एक आंदोलन से बना हुआ राज्य हैं ,इस राज्य को बनाने के लिए लोगों ने बहुत बड़ा बलिदान दिया इस आंदोलन के लिए उत्तराखंड की महिलाओं ने अपने घर परिवार और बच्चों को छोड़कर सड़क पर उतर कर नए राज्य के लिए बहुत बड़ा आंदोलन लड़ा । कई महिलाओं ने अपनी जान की शहादत में किस राज्य के निर्माण के लिए दी यहां के युवाओं ने भी अपनी नौकरियां छोड़ छोड़कर उत्तराखंड राज्य में अपनी अहम भूमिका निभाई यहां के लोग आज पूछ रहे हैं कि 21 साल को बने इस राज्य में आखिर जनता के हाथ क्या लग पाया जो सपना इस राज्य के लिए देखा गया था वह सपना आज तक पूरा नहीं हो पाया। उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड में स्कूल शिक्षा स्वास्थ्य सभी का 21 सालों में बहुत बुरा हाल है इनके लिए किसी भी सरकार द्वारा कोई भी कार्य नहीं किया गया है।

सरकारी स्कूलों को देखकर आंख में आए आंसू: आतिशी

उन्होंने आगे कहा कि उनके उत्तराखंड दौरे के दौरान उन्होंने काशीपुर और देहरादून के सचिवालय के समीप सरकारी स्कूलों का जब बुरा हाल देखा तो उनकी आंखों में आंसू आ गए क्योंकि उन स्कूलों की बिल्डिंग में छत नहीं थी स्कूलों के अंदर की स्थिति बहुत ज्यादा जर्जर चाहिए बच्चों के लिए बैठने की कोई जगह नहीं थी और कड़कड़ाती ठंड के बीच खिड़कियों में शीशे तक नहीं लगे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे स्कूलों होने के बावजूद भी मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आखिर बच्चे कैसे इन स्कूलों में तालीम हासिल कर रहे होंगे। ऐसा ही हाल यहां के बड़े-बड़े कॉलेजों का है जहां से पढ़ने के बाद बच्चों को रोजगार के लिए पलायन करते हुए अन्य महानगरों की तरफ जाना पड़ता है उत्तराखंड के सामने आज सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है उत्तराखंड के घर परिवार से एक या दो सदस्य अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए पलायन करने को मजबूर है। अपना घर और अपना गांव छोड़ने के लिए लोगों को आज मजबूर होना पड़ रहा है क्योंकि उनके पास उत्तराखंड में है रोजगार का कोई विकल्प मौजूद नहीं है आज 21 साल होने के बावजूद भी यहां की सरकारों ने उत्तराखंड के युवाओं के लिए रोजगार की कोई व्यवस्था नहीं की है जिस कारण उन्हें मजबूरन दिल्ली और मुंबई जैसी जगहों पर रोजगार के लिए जाना पड़ता है।

अब आप पार्टी है नया विकल्प:  आतिशी

उन्होंने कहा कि यहां के लोगों ने बारी-बारी से कांग्रेस और बीजेपी की प्रदेश में दो-दो बार सरकार बनाई लेकिन उनको हर बार मायूसी ही हाथ लगी और इसकी सबसे बड़ी वजह थी विकल्प नहीं होना उन्होंने कहा कि अब उत्तराखंड के पास आम आदमी पार्टी के रूप में एक मजबूत विकल्प है जो युवाओं और महिलाओं के दर्द को अच्छी तरह समझती है उन्होंने कहा कि 21 सालों में जनता में तो कोई बदलाव नहीं आया लेकिन अगर कोई बदलाव देखता है तो वह नेताओं की दौलत पर देखता है कि पहले उनकी दौलत कितनी थी और अब कितनी बढ़ चुकी है छोटी छोटी गाड़ियों में घूमने वाले और छोटे-छोटे घरों में रहने वाले नेता 5 साल में हमारे वोट के दम पर आसानी से करोड़पति हो जाते हैं उन्होंने कहा कि आज जनता के बीच एक नेता आया है और एक पार्टी आई है जो इस प्रदेश की दिशा और दशा बदलना चाहती है वह नेता है अरविंद केजरीवाल और वह पार्टी है आम आदमी पार्टी आज वक्त आ गया है आम आदमी पार्टी को वोट देने का क्योंकि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की जनता की जीवन शैली को बदलने का कार्य किया है।उन्होंने कहा कि आज घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो चुका है क्योंकि मैं गई अपनी चरम सीमा पर है और मध्यमवर्गीय परिवार के लिए इस महंगाई के दौर में घर का खर्चा चलाना मुश्किल भरा है।

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल जी ने उत्तराखंड की जनता को पांच गारंटी दी है जिनमें से पहली गारंटी है हर परिवार को 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त दी जाएगी, 24 घंटे बिजली मुफ्त दी जाएगी उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड राज्य में बिजली की पैदावार होती है और उत्तराखंड अन्य राज्यों को बिजली सप्लाई करता है लेकिन बड़े दुर्भाग्य की बात है कि उत्तराखंड के लोगों को ना तो 24 घंटे बिजली मिलती है और ना ही उन्हें बिजली सस्ती दरों पर मिलती है। कांग्रेस और बीजेपी के लोगों को आम जनता की चिंता नहीं है किसी भी नेता और मंत्री के घर में कभी बिजली नहीं जाती और प्रतिमाह उन्हें बिजली मुफ्त मिलती है लेकिन यह सुविधा उत्तराखंड की जनता के लिए नहीं है।

300 यूनिट मुफ्त बिजली से लोगों की होगी बचत: आतिशी

उन्होंने कहा कि हमारी मुफ्त बिजली देने की बात कहने पर कांग्रेस और बीजेपी के नेता हम को गालियां देते हैं लेकिन हम उनसे पूछना चाहते हैं कि जब कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं को हर महीने 4000 यूनिट बिजली मुफ्त मिलती है तो यह 300 यूनिट बिजली जनता को क्यों नहीं मुक्त मिलनी चाहिए इसका जवाब किसी के पास नहीं है 300 यूनिट बिजली अगर हर परिवार को मुफ्त मिलेगी तो हर परिवार के लगभग 15 सौ रुपये प्रति माह बचेंगे जो उनकी बचत होगी उन्होंने कहा कि दिल्ली में लाखों लोगों का बिजली का बिल 0 आता है अरविंद केजरीवाल जो कहते हैं वह कर के दिखाते हैं उन्होंने आगे कहा कि अरविंद केजरीवाल ने वही वादे जनता से किए हैं जो वादे उन्होंने दिल्ली में पूरे करके दिखाए हैं और उत्तराखंड में भी उन वादों को पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम मेहनत इसलिए करते हैं ताकि हमारे बच्चों को अच्छी शिक्षा स्कूलों में मिल सके और इसके लिए हम दिन रात मेहनत करते हैं उन्होंने कहा कि हर मां बाप अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा देना चाहता है लेकिन कई बार पैसा ना होने की वजह से वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते और मजबूरी में अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजना पड़ता है लेकिन सरकारी स्कूलों का इतना बुरा हाल है कि लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाना पसंद नहीं करते हैं। भाजपा और कांग्रेस की सरकारों की यह जिम्मेदारी थी कि वह सरकारी स्कूलों के स्तर को बेहतर करते लेकिन उन्होंने सरकारी स्कूलों को बर्बाद करके रख दिया है क्योंकि इनमें से कई नेताओं के अपने बड़े बड़े प्राइवेट स्कूल है। अपना प्राइवेट स्कूल चलाने वाले नेता कभी भी सरकारी स्कूलों का भला नहीं चाहेंगे। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों की हालत भी ऐसी ही हुआ करती थी लेकिन जब से आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में आई है सबसे सभी सरकारी स्कूलों की तस्वीर बदल चुकी है और आज वहां के बच्चे बड़े-बड़े संस्थानों में निकलकर देश का नाम रोशन कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी यह वादा करती है कि उत्तराखंड में सरकार बनते ही अमीर से लेकर गरीब के हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देने की जिम्मेदारी आम आदमी पार्टी की सरकार की होगी यही होगा उत्तराखंड में परिवर्तन और यही है अरविंद केजरीवाल का उत्तराखंड की जनता से वादा ।

इलाज के अभाव में दम तोडती हैं महिलाएं: आतिशी

उन्होंने कहा कि अखबारों के माध्यम से ही पता चलता है कि प्रसव के दौरान उत्तराखंड के गांवों में कई महिलाएं मर जाती है और उत्तराखंड के कई गांव ऐसे हैं जहां पर यह घटनाएं घटित हो चुकी है उन्होंने कहा कि 75 साल बाद भी अगर आज एक महिला अपने बच्चे को जन्म देने में सफल नहीं है तो इससे बड़ा दुर्भाग्य इस प्रदेश के लिए कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि यह सवाल आम जनता का दोनों ही पार्टियों से है कि आखिर क्यों उत्तराखंड के गांवों में उत्तराखंड के शहरों में स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं नहीं है जो लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दर-दर भटकने को मजबूर होना पड़ता है। उन्होंने कहां की जनता यह पूछना चाह रही है कि क्या उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का अधिकार नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार आते ही हर गांव हर कस्बे और हर शहर में हम एक अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उत्तराखंड की जनता को देंगे। उत्तराखंड से युवाओं का प्रदेश के बाहर जाना सबसे बड़ी वजह रोजगार है जिसके कारण उन लोगों को रोजगार उत्तराखंड में नहीं मिल पाता लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही हर परिवार से एक युवा को सरकारी नौकरी दी जाएगी और जब तक नौकरी नहीं मिलती तब तक ₹5000 बेरोजगारी भत्ता हर महीने दिया जाएगा इसके साथ ही 80 फीसदी रिजर्वेशन भी उत्तराखंड के युवाओं को यहां के फैक्ट्रियों में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस लॉकडाउन की वजह से पूरे देश के राज्यों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी दिल्ली में ऐसे हालात नहीं थे क्योंकि वहां पर अच्छी सरकार है जो ईमानदारी से कार्य करती है।

राज्य का विकास करेगी आप: आतिशी

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी एक सशक्त विकल्प के रूप में उत्तराखंड में आई है और आम आदमी पार्टी उत्तराखंड के विकास के लिए बहुत कुछ करना चाहती है उन्होंने कहा कि आज कर्नल कोठियाल का नाम पूरा प्रदेश बहुत ही सम्मान के साथ लेता है क्योंकि उन्होंने देश के लिए अपनी जान समय-समय पर जोखिम में डाली, उनके शरीर में आज भी दो गोलियां इस बात का प्रमाण है, उन्होंने उत्तराखंड के पुनर्निर्माण में बहुत अहम भागीदारी निभाई और अपने यूथ फाउंडेशन कैंप से हजारों युवाओं को सेना में भर्ती करवाया। 21 सालों में उत्तराखंड में 11 मुख्यमंत्री बदल चुके हैं जिनमें से भाजपा सबसे आगे हैं और उसने 5 सालों में 3 मुख्यमंत्री बदल दिए क्योंकि भाजपा अच्छी तरह जानती है कि उनके पास ऐसा कोई नेता नहीं जिसका जनता सम्मान करें।

विकास के नाम पर लगाएं मोहर: आतिशी

अब जनता को यह तय करना है कि उन्हें सच्चा देशभक्त मुख्यमंत्री चाहिए या फिर सिर्फ अपनी जेब भरने वाले मुख्यमंत्री चाहिए। उन्होंने कहा कि अब जनता को तय करना है कि उन्हें कांग्रेस बीजेपी चाहिए यहां पर आम आदमी पार्टी के रूप में ऐसी सरकार जो जनता को मुफ्त बिजली देगी अच्छी शिक्षा देगी अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं देगी और प्रदेश का विकास करेगी। उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को चुनाव है इसलिए जनता अपना वोट सोच समझ कर दे क्योंकि सरकार हमारी वोट से जुड़ी जाएगी इसलिए अपने वोट को समझे उसकी कीमत को समझें, क्या हमें 21 साल साल के इतिहास को दोहरा ना है या फिर उत्तराखंड का नव निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि हमने इतने मौके कांग्रेस और बीजेपी को दिए लेकिन अबकी बार एक मौका केजरीवाल को और एक मौका कोठियाल को देना है। इसके बाद संवाद के दौरान उनसे कई लोगों ने सवाल पूछा जिसका उन्होंने बारी-बारी से जवाब दिया।

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
38,218,773
Recovered
0
Deaths
487,693
Last updated: 5 minutes ago
Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 4 4 8 9 9
Users Today : 22
Users Last 30 days : 2325
Total Users : 44899

Live News

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *