Nirbhik Nazar

BJP, CONG, AAP महिलाओं की उम्मीदवारी “साफ”? जानिये तीनों पार्टियों ने कितनी महिला प्रतियाशियों को दिया अब तक टिकट…

देहरादून: आखिरकार बड़ी मशक्कत के बाद कांग्रेस  ने उत्तराखंड के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है. करीब दस दिन तक दिल्ली में राज्य ईकाई के नेताओं की केन्द्रीय नेतृत्व के साथ बैठक हुई और इसके बाद कांग्रेस आलाकमान के दखल के बाद कांग्रेस ने उत्तराखंड मे अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. वहीं अभी तक पार्टी ने हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत और हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति को टिकट नहीं दिया है. बताया जा रहा कि अगली लिस्ट में इन दोनों को टिकट दिया जा सकता है। इस लिस्ट में प्रदेश कांग्रेस के सबसे बड़े नेता हरीश रावत और हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हरक सिंह रावत का नाम भी शामिल नहीं है.

जानकारों का मानना है की कांग्रेस इस लिस्ट ने महिला दावेदारों को निराश कर दिया है चौंकाने की बात ये है कि उत्तर प्रदेश में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने का दावा करने वाली कांग्रेस ने इस फार्मूले को उत्तराखंड में लागू करने से परहेज किया किया है और 53 सीटों में से महज 3 महिलाओं को ही टिकट दिया है. जिसका कांग्रेस महिला नेता विरोध कर रही हैं। जबकि बीजेपी ने अपने 59 उम्मीदवारों मे 6 महिला उम्मीदवारों को मैदान मे उतारा है। वहीं महिलाओं के सम्मान मे सरकार बनने के बाद 1 हज़ार रुपए देने की घोषणा करने वाली आम आदमी पार्टी ने 51 उम्मीदवारों मे सिर्फ 3 महिलाओं को टिकट दिया है।

BJP, CONG, AAP की उम्मीदवार

बीजेपी ने किये 59 उम्मीदवार घोषित

BJP की महिला उम्मीदवार 6

कांग्रेस ने किये 51 उम्मीदवार घोषित

CON की महिला उम्मीदवार 3

“आप” ने किये 51 उम्मीदवार घोषित

AAP की महिला उम्मीदवार 3

वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से 2022 के विधानसभा चुनावों में बगावत थामने के लिए तैयार किया गया डैमेज कंट्रोल प्लान बेअसर होता दिख रहा है। टिकट न मिलने से नाराज दावेदार खुलेआम बगावत पर उतारू हैं जबकि पार्टी का संगठन अभी तक किसी दावेदार को मना नहीं पाया है। पार्टी की पहली सूची आने के बाद दावेदार न केवल खुलकर टिकट वितरण पर ऐतराज जता रहे हैं बल्कि कई तो चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी तक कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि कई दावेदार तो पार्टी के शीर्ष पदाधिकारियों के तक फोन नहीं उठा रहे जिससे पार्टी की मुश्किल बढ़ सकती है। साथ ही पार्टी का डैमेज कंट्रोल प्लान भी धराशाही होता दिख रहा है। हालांकि पार्टी के पदाधिकारी इस संदर्भ में कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं।

विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के बाद भाजपा में बढ़ती नाराजगी के बीच पार्टी प्रदेश कार्यालय में तैनात दो बाउंसर खूब चर्चा बटोर रहे हैं। इन बाउंसरों की तैनाती को लेकर कई तरह की चर्चा हो रही है। पार्टी कार्यालय में तैनात बाउंसरों को लेकर शनिवार को सोशल मीडिया से लेकर पार्टी नेताओं में कई तरह की चर्चाएं रहीं। वहीं बाउंसरों के लेकर कांग्रेस का कहना है की बीजेपी को पुलिस प्रशासन पर भरोसा नहीं है इसलिए बौंसर तैनात किया गए हैं वहीं महिला उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस का कहना है की हमे आस नहीं छोडनी चाहिए अभी 17 सीटों पर उम्मीदवार घोषित होने हैं।  बीजेपी कांग्रेस लिस्ट मे घोषित मात्र 3 महिला उम्मीदवारों पर सवाल उठा रही ह।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 0 9
Users Today : 16
Users Last 30 days : 701
Total Users : 69709

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *