Nirbhik Nazar

BJP – CONG और AAP का आप का घोषणा पत्र  तैयार !  जनता वादे जानने के लिए बेकरार…

देहरादून : उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने सभी 70 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं। चुनाव मैदान में उम्मीदवार उतारने के बाद अब सियासी दलों की ओर से चुनावी वादों की बयार बहेगी। भाजपा ने दो फरवरी को अपना चुनाव दृष्टिपत्र जारी करने का एलान कर दिया है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी अगले हफ्ते अपने चुनाव घोषणापत्र जारी कर देंगे। घोषणापत्र को लेकर किस दल की क्या तैयारी है, पेश है ये रिपोर्ट।

दो फरवरी को आएगा भाजपा का चुनाव घोषणापत्र

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना घोषणापत्र तैयार कर लिया है। दो फरवरी को पार्टी अपना चुनाव दृष्टि जारी करेगी। इस अवसर पर पार्टी के केंद्रीय नेता भी उपस्थित रहेंगे। पार्टी सभी 13 जिलों में चुनाव दृष्टि पत्र जारी करने का कार्यक्रम करेगी। पार्टी ने  सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में जनता से सुझाव प्राप्त करने के बाद घोषणा पत्र को अंतिम रूप दिया है।  पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के संयोजन में गठित घोषणा पत्र समिति को विधानसभा क्षेत्रों से 51279 सुझाव प्राप्त हुए, जबकि 27331 जन सुझाव उसे ऑनलाइन प्राप्त हुए। पार्टी को घोषणा पत्र के लिए 78,610 सुझाव मिले।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के मुताबिक, घोषणा पत्र को तैयार करते समय समिति को प्राप्त जन सुझाव पर गौर किया गया। राज्य और समाज हित में जो सुझाव महत्वपूर्ण रहे, उन्हें घोषणापत्र में स्थान दिया गया। कौशिक के मुताबिक, दो फरवरी को एक कार्यक्रम के दौरान पार्टी अपना घोषणापत्र प्रदेश की जनता को समर्पित करेगी। सभी 13 जिलों में भी कार्यक्रम होंगे, जिनमें पार्टी नेता दृष्टि पत्र को जनता समर्पित करेंगे।

दृष्टिपत्र में होगा 2025 में अग्रणीय राज्य बनाने का संकल्प

कौशिक के मुताबिक, भाजपा के चुनाव दृष्टिपत्र में 2025 में उत्तराखंड अग्रणीय राज्य बनाने का संकल्प होगा। इसमें राज्य के समग्र विकास, समाज के हर वर्ग के हित, युवाओं, महिलाओं, किसानों, व्यापारियों के रोजगार, स्वरोजगार और आत्मनिर्भर उत्तराखंड का सपना समाहित होगा। दृष्टि पत्र समिति के सदस्यों का कहना है कि राज्य में सरकार बनने के बाद भाजपा हर साल अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखेगी।  उनके मुताबिक, 2017 में पार्टी ने अपने चुनाव दृष्टिपत्र पर किए गए कार्यों का भी हर साल रिपोर्ट कार्ड रखा था।

कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार, दो फरवरी को हो सकता है जारी 

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी का घोषणापत्र तैयार है। शीर्ष नेताओं के अनुसार पहली या दो फरवरी को पार्टी अपना घोषणापत्र जारी कर सकती है। पार्टी ने इस बार घोषणापत्र को प्रतिज्ञापत्र के रूप में सामने लाने का संकल्प लिया है।घोषणापत्र के तहत उत्तराखंड का स्वाभिमान चारधाम-चार काम थीम पर पार्टी पहले ही चार प्रमुख घोषणाएं कर चुकी है। इसके तहत राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर प्रदेशवासियों को गैस सिलिंडर पांच सौ रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। अतिरिक्त भार राज्य सरकार उठाएगी। इसके साथ ही पांच लाख परिवारों को हर साल 40 हजार रुपये की स्वावलंबन राशि देने और चार लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही गई है। एक अन्य घोषणा के तहत राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को आधुनिक तकनीक से जोड़ते हुए हर गांव, हर द्वार तक पहुंचाने का वादा किया गया है।

घोषणापत्र समिति के संयोजक और पार्टी उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने बताया कि पार्टी का घोषणापत्र प्रिंटिंग के लिए जा चुका है। केंद्रीय और राज्य स्तरीय नेताओं की उपलब्धता के हिसाब से पहली या दो तारीख को घोषणापत्र जारी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि घोषणापत्र में उत्तराखंड का स्वाभिमान चारधाम-चार काम थीम का विस्तृत वर्णन होगा। इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी, लोकायुक्त, युवा, किसान, महिला सशक्तीकरण और समाज कल्याण की ओर से दी जानी वाली विभिन्न पेंशनों का घोषणापत्र में अलग-अलग चेप्टर होगा। राज्य की माली हालत सुधारने के लिए राजस्व वृद्धि के उपाय भी इसमें शामिल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का घोषणापत्र प्रतिज्ञापत्र की तरह होगा। इसे तैयार करने के लिए जनता से रायशुमारी की गई है।

कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र उत्तराखंड के विकास का दस्तावेज होगा, जो जनता की राय से ही तैयार किया गया है। यह सिर्फ घोषणापत्र नहीं, होगा, बल्कि कांग्रेस पार्टी के संविधान में वर्णित लोकतंत्र, समाजवाद और कल्याणकारी राज्य की मूल भावना के प्रति संकल्प होगा।
नवप्रभात, कांग्रेस घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष

फरवरी पहले सप्ताह में आप जारी करेगी घोषणा पत्र

आम आदमी पार्टी फरवरी पहले सप्ताह में अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करेगी। प्रदेश स्तर पर मुख्य घोषणा पत्र के अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए पार्टी अलग से घोषणा पत्र जारी करेगी। हालांकि चुनाव घोषणा से पहले आप के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पांच गारंटी दे चुके हैं। उत्तराखंड की सियासत में पहली बार 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने चुनावी घोषणा पत्र के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से लोगों से सुझाव लिए हैं। उत्तराखंड नवनिर्माण के लिए बेहतर सुझाव को पार्टी अपने घोषणा पत्र में शामिल करेगी। पार्टी की घोषणा पत्र कमेटी सुझाव के आधार पर घोषणा पत्र को अंतिम रूप दे रही है।

केजरीवाल ने चुनावी घोषणा होने से पहले ही उत्तराखंड के दौरे पर सत्ता में आने पर पांच गारंटी दी है। जिसमें हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली, बेरोजगारों को नौकरी, महिलाओं को प्रति माह एक हजार, मुफ्त तीर्थ यात्रा, शहीदों को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देने की एलान किया है। ये गारंटी भी पार्टी के घोषणा पत्र में प्रमुखता से रहेगी। घोषणा पत्र कमेटी के अध्यक्ष कर्नल सुनील कोटनाला (रि.) का कहना है कि सभी विधानसभा क्षेत्रों से लोगों के सुझाव पर घोषणा पत्र को अंतिम रूप से दिया जा रहा है। फरवरी पहले सप्ताह में पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। प्रदेश स्तर पर मुख्य घोषणा पत्र के साथ हर विधानसभा के लिए अलग-अलग घोषणा पत्र होगा। जिसमें स्थानीय मुद्दों की गारंटी दी जाएगी।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 2 8
Users Today : 13
Users Last 30 days : 696
Total Users : 69728

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *