Nirbhik Nazar

संसद में पेश किया गया बजट, निराश करने वाला है – राष्ट्रीय प्रवक्ता कांग्रेस

देहरादून: संसद में पेश किये गये आम बजट को अत्यन्त निराश करने वाला बताते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा कि मंहगाई पर रोक लगाने या उसे कम करने का कोई दृष्टिकोण के साथ ही बेरोजगारी को लेकर भी कोई राहत इस बजट में मिलती नहीं दिख रही है। इसके अलावा उत्तराखंड की झोली भी एक बार फिर खाली ही रही। पत्रकारों से वार्ता करते हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रवक्ता प्रो वल्लभ ने कहा कि वर्तमान में 4.27 करोड़ युवा बेरोजगार है, 60 लाख से अधिक MSMEs बंद हो चुके हैं, 84 प्रतिशत परिवारों के आय पिछले वर्ष कम हुयी है, प्रति व्यक्ति आय पिछले वर्ष की ₹108,645 की तुलना में ₹107,845 रह गयी है, 4.60 लाख लोग गरीबी में धकेले जा चुके हैं। WPI मुद्रा स्फिति दर 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी है और भुकमरी में भारत का स्थान 116 देशो में 101 पर आ गया है। ऐसी स्थिति में इस बजट ने उपरोक्त वर्णित किसी भी मुददे को सम्बोधित नही किया है।

उन्होंने कहा कि क्या उत्तराखण्ड के लाखों बेरोजगारों को कुछ मिला है तो उसका उत्तर सिर्फ और सिर्फ ‘‘नही’’ में आता है। PLI स्कीम के तहत 60 लाख नये रोजगार के सृजन का झुनझुना युवाओं को पकडानें का प्रयास किया गया है। पर मुख्य सवाल यह है कि 7 वर्ष पूर्व मेक इन इंडिया स्कीम के तहत कितने लोगो को अब तक रोजगार मिला? उन्होंने कहा कि क्या इस बजट ने मध्यम आय वर्ग के लोगो को टैक्स में कुछ फायदा दिया इस उत्तर भी नाकारात्मक ही है। क्योंकि फर्टिलाईजर, फूड व पेट्रोल पर मिलने वाली सब्सिडी को लगभग 27 प्रतिशत से कम किया गया है।

उन्होंने कहा कि क्या किसानों को इस बजट में कुछ मिला है इसका उत्तर भी ‘‘नही’’ ही है। खेती पर बजट जो 2021-22 GDP का 4.3 प्रतिशत था उसे कम करकर 2022-23 मैं कम करके 3.84 प्रतिशत कर दिया गया है। और तो और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीड की हडडी मनरेगा स्कीम के तहत खर्च होने वाली रकम को भी 98 हजार करोड से 73 हजार करोड कर दिया गया। यह आम बजट न उत्तराखण्ड के युवाओं को रोजगार दिलाने में सक्षम है न ही मंहगाई को कम करने में। इस मौके पर महामंत्री संगठन मथुरा दत्त जोशी के अलावा प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव महर्षि मुख्य रूप से मौजूद थे।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 3 1
Users Today : 16
Users Last 30 days : 699
Total Users : 69731

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *