Nirbhik Nazar

उत्तराखंड मे चुनी गईं इस बार रिकॉर्ड तोड़  8 महिला विधायक, पढ़िये राज्य गठन से लेकर अब तक का पूरा इतिहास और महिला MLA के नाम…  

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं. प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बंपर जीत दर्ज की है. बीजेपी की इस जीत के साथ कई मिथक टूटे हैं, कई रिकॉर्ड भी बने हैं. प्रदेश में एक पार्टी की सरकार दूसरी बार रिपीट न होने का रिकॉर्ड भी टूट गया है. इसके साथ ही उत्तराखंड अलग राज्य बनने के बाद प्रदेश में सबसे ज्यादा महिला विधायक (Women MLA) चुने जाने का रिकॉर्ड बना है. उत्तराखंड में इस बार रिकॉर्ड संख्या में 8 महिला विधायक चुनी गई हैं. इसमें सबसे ज्यादा BJP की विधायक हैं.

दरअसल उत्तराखंड क्षेत्र के 70 सदस्यीय विधानसभा में पिछले चार चुनाव के दौरान महिला विधायकों की संख्या कभी भी पांच से अधिक नहीं रही है. लेकिन इस बार रिकॉर्ड 8 विधायक चुनी गई हैं. वर्ष 2002 के पहले विधानसभा चुनाव में कुल 927 उम्मीदवार मैदान में उतरे, जिसमें से 72 महिलाओं ने भागीदारी दिखाई. इनमें से केवल चार महिलाएं चुनी गईं. इसके बाद साल 2007 में हुए दूसरे विधानसभा चुनावों में कुल 750 उम्मीदवारों में से केवल 56 महिला उम्मीदवार थीं. वहीं साल 2012 के विधानसभा चुनावों में 63 महिला उम्मेदवारों ने भाग लिया, जिसमें से पांच महिलाओं ने जीत हासिल की. वहीं साल 2017 में भी कम प्रतिनिधित्व की कहानी विधानसभा चुनावों में जारी रही, जब पांच महिलाओं ने राज्य विधानसभा में जगह बनाई.

2017 में चुनी गईं थी ये महिला प्रत्याशी

रितु खंडुरी (यमकेश्वर), मीना गंगोला (गंगोलिहाट)और रेखा आर्य (सोमेश्वर) बीजेपी के टिकट पर निर्वाचित हुईं, जबकि इन्दिरा हृदयेश (हल्द्वानी) और ममता राकेश (भगवानपुर) ने कांग्रेस पार्टी से विधानसभा में जगह बनाई.

इस बार 8 महिलाएं विधायक चुन कर सदन गई हैं. इसमें कांग्रेस प्रत्याशी ममता राकेश, अनुपमा रावत, BJP से सविता कपूर, सरिता आर्य, शैलारानी रावत, रेनू बिष्ट, ऋतु खंडूड़ी और रेखा आर्य शामिल हैं.

  1. भगवानपुर विधानसभा सीटःहरिद्वार जिले की भगवानपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ममता राकेश ने जीत दर्ज की है. ममता राकेश ने भाजपा प्रत्याशी सत्यपाल सिंह को हराया है. इसके अलावा आप से प्रेम सिंह और बसपा से सुबोध राकेश भी चुनावी मैदान में थे. ममता राकेश पूर्व विधायक स्व. सुरेंद्र राकेश की पत्नी हैं.
  2. कैंट विधानसभा सीटःदेहरादून जिले की कैंट विधानसभा सीट एक बार फिर भाजपा के खाते में चली गई है. कैंट सीट से सविता कपूर ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के सूर्यकांत धस्माना को मात दी है. सूर्यकांत धस्माना कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. वहीं सविता कपूर पूर्व विधायक स्व. हरबंस कपूर की पत्नी हैं. कैंट सीट 4 बार विधानसभा चुनाव में भाजपा के खाते में ही रही है. हरबंस कपूर के निधन के बाद भाजपा ने उनकी पत्नी सविता कपूर को प्रत्याशी बनाया था.
  3. नैनीताल विधानसभा सीटःनैनीताल जिले की नैनीताल विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सरिता आर्य ने जीत दर्ज की है. सरिता आर्य ने कांग्रेस प्रत्याशी संजीव आर्य को शिकस्त दी है. संजीव आर्य नैनीताल सीट से सीटिंग विधायक हैं. हालांकि 2017 का चुनाव उन्होंने भाजपा के निशान पर लड़ा था और जीते भी थे. लेकिन चुनाव से पहले ही उन्होंने और उनके पिता यशपाल आर्य ने कांग्रेस ज्वॉइन कर ली थी. वहीं, भाजपा प्रत्याशी सरिता आर्य कांग्रेस की पूर्व प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्ष रही हैं. लेकिन चुनाव से चंद घंटों पहले ही उन्होंने टिकट कटने पर भाजपा का दामन थाम लिया था.
  4. केदारनाथ विधानसभा सीटःरुद्रप्रयाग जिले की केदारनाथ विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी शैलारानी रावत ने जीत दर्ज की है. उन्होंने निर्दली प्रत्याशी कुलदीप सिंह रावत को हराया है. 2017 के चुनाव में कांग्रेस ने मनोज रावत ने सीट पर जीत दर्ज की थी. हालांकि इस बार मनोज रावत तीसरे नंबर पर रहे.
  5. यमकेश्वर विधानसभा सीटःपौड़ी जिले की यमकेश्वर विधानसभा सीट पर हमेशा की तरह भाजपा का कब्जा रहा. भाजपा प्रत्याशी रेनू बिष्ट ने कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र सिंह रावत को 7925 वोटों से हराया. इससे पहले यमकेश्वर सीट से भाजपा की ऋतु खंड़ड़ी विधायक चुनी गई थीं. हालांकि इस बार ऋतु खंडूड़ी को कोटद्वार सीट से भाजपा प्रत्याशी बनाया गया. वहीं रेनू बिष्ट 2017 के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर दूसरे नंबर पर रही थीं.
  6. कोटद्वार विधानसभा सीटःपौड़ी जिले की कोटद्वार विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी ऋतु खंडूड़ी ने जीत दर्ज की है. ऋतु खंडूड़ी ने कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह नेगी को शिकस्त दी है. इससे पहले ऋतु खंडूड़ी यमकेश्वर विधानसभा सीट से भाजपा की विधायक रही हैं. हालांकि इस बार उन्हें कोटद्वार सीट से भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया.
  7. हरिद्वार ग्रामीण सीट: पूर्व सीएम हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत ने भाजपा के कब्जे में रही हरिद्वार ग्रामीण सीट पर जीत हासिल की है. अनुपमा रावत ने इस सीट पर कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद को हराया.
  8. सोमेश्वर सीट:से भारतीय जनता पार्टी की रेखा आर्य ने जीत हासि की है. उन्होंने कड़े मुकाबले में कांग्रेस के राजेंद्र लाल को 5293 मतों से शिकस्त दी है. सोमेश्वर विधानसभा सीट उत्तराखंड का एक विधानसभा क्षेत्र है. 2017 में भारतीय जनता पार्टी की रेखा आर्य ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजेंद्र लाल को 710 मतों के अंतर से हराकर सीट जीती थी.
nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 1 3
Users Today : 20
Users Last 30 days : 705
Total Users : 69713

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *