Nirbhik Nazar

यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर उत्तराखंड सरकार ने गठित की 5 सदस्यीय कमेटी

देहरादून: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित कर दी गई है. ये कमेटी राज्य के सभी लोगों के व्यक्तिगत नागरिक मामलों को नियंत्रित करने वाले सभी प्रासंगिक कानूनों की जांच करने और मसौदा कानून या मौजूदा कानून में संशोधन की रिपोर्ट तैयार करेगी.उत्तराखंड राज्य यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) पर काम करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. पुष्कर धामी सरकार ने ड्राफ्टिंग कमेटी गठित कर दी है.

समिति में सिक्किम हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश प्रमोद कोहली, पूर्व मुख्य सचिव, पूर्व कुलपति और एक सामाजिक कार्यकर्ता को सदस्य बनाया गया है. चुनाव के समय संकल्प पत्र में किए गए अपने वादे के अनुसार देवभूमि की संस्कृति को संरक्षित करते हुए सभी धार्मिक समुदायों को एकरूपता प्रदान करने के लिए मा.न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय (सेवानिवृत्त) रंजना प्रकाश देसाई जी की अध्यक्षता में समान नागरिक संहिता (UCC) के क्रियान्वयन हेतु विशेषज्ञ समिति का गठन कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि जिस तरह से प्रदेश सरकार ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश वासियों से वादा किया था, वह पूरा करने के लिए सरकार काम कर रही है. फॉर्म सिविल कोड को लेकर विचार मंथन करेगी.सभी पहलुओं पर विचार मंथन किया गया है. मुख्यमंत्री धामी ने सरकार के इस फैसले की जानकारी देते हुए ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्‍होंने लिखा- देवभूमि की संस्कृति को संरक्षित करते हुए सभी धार्मिक समुदायों को एकरूपता प्रदान करने के लिए न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय (सेवानिवृत्त) रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में समान नागरिक संहिता के क्रियान्वयन हेतु विशेषज्ञ समिति का गठन कर दिया गया है।

प्रदेश सरकार कर रही वादा पूरा-सीएम धामी

विधानसभा क्षेत्र चंपावत के उपचुनाव में बनबसा में पूर्व सैनिकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो संकल्प किया था , उसको पूरा करने जा रही है. पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि प्रदेश में 1 करोड़ 25 लाख वाले राज्य के परदेशवासियों के हित को लेकर सरकार काम कर रही है. इसमें किसी संप्रदाय का कोई क्यों ना हो कोई फर्क नहीं है. प्रदेश सरकार काम मे तेजी देने के लिए नया प्लान बना रही है, जिससे बड़ी योजनाओं में काम तेजी और निर्धारित वक्त में पूरा किया जा सके.

उत्तराखंड तेजी के साथ आगे बढ़ रहा हैः धामी

सीएम धामी का कहना है कि उत्तराखंड बुनियादी विकास की दिशा में बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. खासतौर से सड़कों के नेटवर्क में राज्य लगातार बढ़ रहा है.  हर जगह सड़कों का निर्माण के साथ बुनियादी विकास पर फोकस किया जा रहा है. आम लोगों के हितों को ध्यान में रखकर सरकार काम कर रही है. उनका कहना कि जिस तरह से सरकार काम कर रही है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 1 6
Users Today : 15
Users Last 30 days : 642
Total Users : 70116

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *