Nirbhik Nazar

दुनिया से जल्द खत्म होगा कैंसर, दवा परीक्षण के दौरान पहली बार सभी रोगियों में कैंसर गायब, जानिए कितनी होगी कीमत

नई दिल्ली: दुनिया जल्द ही कैंसर की भयानक बीमारी से छुटकारा पाने में सक्षम हो सकती है। पहली बार, अमेरिका के मैनहट्टन में मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर में एक दवा परीक्षण ने रोगियों में कैंसर का 100% खात्मा किया है। हालांकि अभी परीक्षण छोटे पैमाने पर किया गया है, लेकिन यह उम्मीदें लेकर आया है कि लंबे और दर्दनाक कीमोथेरेपी सत्र या सर्जरी के बिना कैंसर को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, दवा (डोस्टारलिमैब) को 18 रेक्टल कैंसर रोगियों को दिया गया था, जो शारीरिक परीक्षण, एंडोस्कोपी, पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) स्कैन द्वारा बीमारी का पता नहीं लगाने के कारण पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को में कोलोरेक्टल कैंसर विशेषज्ञ, डॉ एलन पी वेनुक, जो अध्ययन करने वाली टीम का हिस्सा नहीं थे, उन्होंने भी कहा कि यह पहली बार था। हर एक रोगी में एक पूर्ण छूट अनसुनी है।”

दवा कैसे काम करती है

रोगियों को छह महीने के लिए हर तीन सप्ताह में डोस्टारलिमैब दिया जाता था। दवा का उद्देश्य कैंसर कोशिकाओं को उजागर करना है, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्राकृतिक रूप से उन्हें पहचानने और नष्ट करने की अनुमति मिलती है। ऐसी दवाएं (जिन्हें ‘चेकपॉइंट इनहिबिटर’ के रूप में जाना जाता है) आमतौर पर उपचार से गुजरने वाले 20% रोगियों में किसी प्रकार की प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है। लगभग 60% रोगियों में मांसपेशियों की कमजोरी सहित गंभीर जटिलताएं होती हैं। लेकिन डोस्टारलिमैब अध्ययन में शामिल रोगियों में कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देखी गई। रोगियों में रेक्टल कैंसर स्थानीय रूप से उन्नत था – ट्यूमर जो मलाशय में फैल गया था और कुछ मामलों में, लिम्फ नोड्स में, लेकिन अन्य अंगों में नहीं।

उपचार की लागत

यदि भविष्य में बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए दवा को मंजूरी दी जाती है, तो यह सस्ती नहीं होगी, क्योंकि परीक्षण खुराक की कीमत 11,000 डॉलर या प्रति खुराक लगभग 8.55 लाख रुपये है।

आगे के परीक्षणों की आवश्यकता

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के लाइनबर्गर कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर सेंटर के डॉ हैना के सैनॉफ (जो अध्ययन में शामिल नहीं थे) ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि परिणाम “सम्मोहक” होने के बावजूद मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। सैनॉफ ने पेपर के साथ एक संपादकीय में लिखा है, “यह पता लगाने के लिए आवश्यक समय की अवधि के बारे में बहुत कम जानकारी है कि क्या डोस्टरलिमैब के लिए एक पूर्ण नैदानिक प्रतिक्रिया इलाज के बराबर है।”

दुनिया भर में कैंसर के आंकड़े

परिणाम “आश्चर्यजनक” थे और दुनिया भर में अरबों लोगों के लिए आशा की शुरुआत की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2020 में लगभग 10 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई। छह मौतों में से लगभग एक के लिए कैंसर के कारण जिम्मेदार है।

स्तन कैंसर के अधिकांश नए मामलों (2.26 मिलियन) के लिए जिम्मेदार है, जबकि फेफड़े का कैंसर करीब दूसरे (2.21 मिलियन) में आया, इसके बाद 2020 में कोलन और रेक्टम कैंसर के रोगी (1.93 मिलियन) आए। यदि बड़े पैमाने पर आगे के परीक्षण समान परिणाम दिखाते हैं। हम कैंसर मुक्त दुनिया की ओर बढ़ रहे हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में हाल ही में प्रकाशित एक पेपर में मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के डॉ लुइस ए डियाज जूनियर ने कहा कि उन्हें किसी अन्य अध्ययन के बारे में पता नहीं था, जिसमें एक उपचार ने “हर रोगी में एक कैंसर को पूरी तरह से समाप्त कर दिया। मेरा मानना है कि कैंसर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।”

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 3 1
Users Today : 16
Users Last 30 days : 699
Total Users : 69731

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *