Nirbhik Nazar

IAS अफसरों की कमी से जूझ रहा उत्तराखंड…

देहरादून. आईएएस अफसरों की भारी कमी से जूझ रहे उत्तराखंड के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की मांग पर उत्तराखंड का आईएएस का कॉडर 120 की जगह बढ़ाकर 126 कर दिया है. हालांकि उत्तराखंड अपना आईएएस कॉडर बढ़ाकर 139 करने की मांग कर रहा था, लेकिन केंद्र ने उसके इस प्रस्ताव को यह कहकर रदद कर दिया था कि पांच साल में पांच फीसदी पद से ज्यादा नहीं बढ़ाए जा सकते हैं.

दरअसल केंद्र हर दस साल में अखिल भारतीय सेवा संवर्ग के ढांचे का रिव्यू करता है. राज्य में 2010 में आईएएस का कॉडर 120 पदों का किया गया था. 2010 में राज्य सरकार ने इस संवर्ग में कोई नया पद न बढ़ाने का निर्णय लेते हुए केंद्र को अपनी मंशा से अवगत करा दिया था, लेकिन राज्य सरकार को अब अफसरों की आवश्यकता महससू हो रही है.

कॉडर बढ़ा, लेकिन कमी अभी है

कॉडर के छह पद बढ़ाने के बावजूद उत्तराखंड आईएएस अफसरों की भारी कमी से जूझ रहा है. हालत ये है कि कॉडर पोस्ट 126 के विपरीत उत्तराखंड में 76 आईएएस अफसर ही कार्यरत हैं. इनमें से भी सात अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं. यानी कुल 69 अफसरों के भरोसे ही सरकार का कामकाज चल रहा है. जबकि अफसरों की कमी के कारण बडे़ पैमाने पर कामकाज प्रभावित हो रहा है. हालत ये हैं कि एक-एक अफसर के पास कई-कई विभागों का जिम्मा है

ये अफसर हैं केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर

1985 बैच के अनूप वाधवन, 2006 बैच के आशीष जोशीख्‍ 2008 बैच के श्रीधर बाबू अददांकी, 2009 बैच के ज्योति यादव और राघव लांगर, 2012 बैच के मंगेश घिल्डियाल और 1999 बैच के अमित सिंह नेगी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं.

चार IAS-PCS अफसरों का ट्रांसफर

हाल ही में उत्तराखंड शासन ने चार प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले करते हुए विभाग और पोस्टिंग बदल दिए हैं. इन अफसरों में IAS, PCS और IRS शामिल हैं, जिन्हें नई जिम्मेदारियां दी गई हैं. सी रविशंकर, सोनिका, जितेंद्र कुमार और पूजा गर्ब्याल के रोल बदलने संबंधी आदेश शासन के अनु सचिव हनुमान प्रसाद तिवारी ने जारी किए. उत्तराखंड में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पद पर सेवारत आईएएस सी रविशंकर को अपर सचिव पर्यटन का भी जिम्‍मा दिया गया है. इसके अलावा उन्हें सिविल एविएशन विभाग के सीईओ की भूमिका भी सौंपी गई है. ये दोनों दायित्व अब तक आईएएस सोनिका के पास थे, जो उनसे ले लिये गए हैं. IRS पूजा गर्ब्याल को भी अपर सचिव पर्यटन की पोस्टिंग मिली है और PCS जितेंद्र कुमार को पर्यटन विकास परिषद का डायरेक्टर बनाया गया है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 8 8
Users Today : 5
Users Last 30 days : 641
Total Users : 70188

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *