Nirbhik Nazar

ED दफ्तर के भीतर राहुल गांधी पर सवालों की बौछार, बाहर कांग्रेसियों की ललकार, आखिर राहुल घी से पूछे गए कौन से सवाल ?

नई दिल्ली: नैशनल हेरल्डट मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछताछ की। राहुल सुबह करीब 11.30 बजे APJ अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी के मुख्यालय पहुंचे। ED सूत्रों के हवाले से ANI ने बताया कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट0 (PMLA) की धारा 50 के तहत गांधी का बयान दर्ज कराया गया। पहले राउंड में राहुल से तीन घंटे से ज्या्दा तक पूछताछ चली। इसके बाद उन्हें  लंच के लिए बाहर जाने दिया गया। राहुल इस दौरान अपनी बहन प्रियंका के साथ मां सोनिया गांधी को देखने सर गंगाराम अस्पहताल पहुंचे। सोनिया को कोविड-19 से जुड़ी दिक्क तों के चलते रविवार को अस्प ताल में भर्ती कराया गया था। ईडी ने पूछताछ के लिए उन्हें  भी तलब किया है।

राहुल से ईडी के डेप्युाटी डायरेक्टैर, असिस्टें ट डायरेक्टतर लेवल के अधिकारियों ने सवाल-जवाब किए। सूत्रों के मुताबिक, चरणबद्ध तरीके से पूछताछ में ईडी ने राहुल से पहले निजी सवाल किए। फिर संपत्ति और वित्ती्य लेन-देन से जुड़े सवाल हुए। राहुल से आगे की पूछताछ में यंग इंडिया और एसोसिएटेड जर्नल्सि लिमिटेड से जुड़े सवाल भी पूछे जा सकते हैं।

 राहुल गांधी से ईडी ने क्या  पूछा/पूछ सकती है?

  • भारत में आपकी कितनी प्रॉपर्टी है और कहां-कहां है?
  • कितने बैंक में अकाउंट है? किस-किस बैंक में खाता है? उनमें कितनी रकम जमा है?
  • विदेश में कोई बैंक खाता है? उनमें कितनी रकम जमा है?
  • विदेश में कोई संपत्ति है? अगर हां तो कहां है?
  • यंग इंडियन से कैसे जुड़े?
  • ED राहुल से सवाल-जवाब के जरिए ‘यंग इंडियन’ और ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ (AJL) के पार्टनरशिप पैटर्न, वित्तीय लेन-देन और प्रवर्तकों की भूमिका को समझना चाहती है।
  • राहुल गांधी से ‘यंग इंडियन’ की स्थापना, ‘नैशनल हेराल्ड’ के संचालन और धन के कथित हस्तांतरण को लेकर सवाल किए जा सकते हैं।
  • ‘यंग इंडियन’ के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कुछ अन्य सदस्य शामिल हैं।

 

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 9 3
Users Today : 10
Users Last 30 days : 646
Total Users : 70193

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *