Nirbhik Nazar

SDM से फर्नीचर के रुपये मांगने पड़े भारी, कारोबारी के घर बुलडोजर भेज SDM ने कर दी घर तोड़ने की तैयारी, जानिए आगे क्या हुआ ?

मुरादाबाद: योगी सरकार में बुलडोजर (बैकहो लोडर का इस्तेमाल अपराधी व अतिक्रमणकारियों के खिलाफ किया जा रहा है, लेकिन बिलारी के एसडीएम घनश्याम वर्मा ने फर्नीचर के 2.68 लाख रुपये मांगने पर कारोबारी का घर गिराने बुलडोजर भेज दिया। कारोबारी का आरोप है कि उसने एसडीएम की बेटी हरदोई की डिप्टी जेलर अलका के घर भी फर्नीचर पहुंचाया है। इधर, कमिश्नर के निर्देश पर एडीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ने जांच शुरू कर दी है। एसडीएम से स्पष्टीकरण तलब किया है। बिलारी के स्टेशन रोड श्योंडारा हाउस निवासी जाहिद अहमद के घर के पास ही आशीर्वाद फर्नीचर के नाम से शोरूम हैं। जाहिद का कहना है कि वह जनवरी,2022 में एसडीएम के पास धान क्रय केंद्र पर तौल न होने की शिकायत लेकर गए थे। इसका निस्तारण होने के कुछ दिन बाद एसडीएम उनके शोरूम पर बेड, सोफा, मेज और कुर्सी देखने आए। उन्होंने 1.48 लाख रुपये का फर्नीचर पसंद किया। फर्नीचर उनके बिलारी व मुरादाबाद आवास पर भिजवाने के बाद बिल भी उन्हें भेज दिया। इसके बाद तीन जुलाई को एसडीएम ने फिर आकर दीवान व सोफा आदि सहित कुल 1.19 लाख रुपये का फर्नीचर पसंद किया। उनके कहने पर पांच जुलाई, 2022 को फर्नीचर उनकी बेटी हरदोई में डिप्टी जेलर अलका वर्मा के आवास पर पहुंचा दिया। बिल लेकर जब वह एसडीएम के पास गए तो उन्होंने बर्बाद करने की धमकी दे डाली। इसकी शिकायत कारोबारी ने कमिश्नर आन्जनेय कुमार सिंह व डीएम शैलेद्र कुमार सिंह से की।

कमिश्नर ने डीएम को जांच के निर्देश दिए। 12 जुलाई की शाम एसडीएम ने तहसीलदार को कारोबारी का घर गिराने के लिए बुलडोजर के साथ भेज दिया और एक दीवार गिरा भी दी। कारोबारी के फोन करने पर अधिकारियों ने कार्रवाई रुकवा दी । इधर, एसडीएम के खिलाफ कोई कार्रवाई न होती देख कारोबारी ने सीएम पोर्टल के साथ गुरुवार को एसएसपी कार्यालय में सीओ हाईवे को भी शिकायती पत्र दिया। कारोबारी ने बुलडोजर से दीवार गिराने व फर्नीचर घर पर वाहन से उतरवाने की फोटो भी अधिकारियों को उपलब्ध कराई हैं। इधर, अधिकारियों के बीच यह भी चर्चा है कि एसडीएम ने एक काम करने के एवज में फर्नीचर लिया था, लेकिन वह काम नहीं कर सके। कारोबारी का आरोप है कि एसडीएम उनकी गाड़ी से नैनीताल भी गए थे। एसपी हेमंत कुटियाल का कहना है कि एसडीएम बिलारी के खिलाफ शिकायती पत्र मिला है। इसकी जांच कराई जाएगी।

कमिश्‍नर आन्‍जनेय कुमार सिंह ने कहा कि पास साक्ष्यों के साथ शिकायत आई थी। जिलाधिकारी को इस प्रकरण में उच्च अधिकारी से जांच कराकर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के लिए कहा है। अभी जांच चल रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उस आधार पर कार्रवाई होगी। एसडीएम बिलारी घनश्‍याम वर्मा ने कहा कि एडीएम प्रशासन इस मामले की जांच कर रहे हैं। उसमें सब स्पष्ट हो जाएगा। मुझे इससे अधिक कुछ नहीं कहना है।

सीएम पोर्टल पर शिकायत के बाद चेते अफसर

बिलारी के फर्नीचर कारोबारी जाहिद की शिकायत को दबाने का भी प्रयास किया गया। पीड़ित पर भी शिकायत न करने के लिए दबाव बनाया गया। छह दिन से अधिकारी आदेश-आदेश ही खेलते रहे। गुरुवार को सीएम पोर्टल पर शिकायत होने के बाद जांच को गति देने को मजबूर होना पड़ा। कारोबारी ने छह दिन पहले भी अधिकारियों को अपनी पीड़ा से अवगत कराया था, लेकिन कोई कार्र्वाई नहीं की गई। बुल़़डोजर से उसका आवास ध्वस्त करने के प्रयास की जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों से कार्रवाई तो रुकवा दी, लेकिन वास्तविकता जानने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। सूत्रों का कहना है एक उच्चाधिकारी इसे मामले को दबाना चाहते थे। कार्रवाई न होने की वजह से जाहिद को गुरुवार को एसएसपी के कार्यालय में जाना पड़ा। काबिलेगौर है कि एसडीएम ने करीब तीन माह पहले राशन डीलर के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों से अभद्र भाषा में बात करते हुए डंडा लेकर दौड़ा लिया था। उस दौरान उनके व्यवहार को लेकर आलोचना की गई थी। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने एडीएम प्रशासन को जांच के आदेश दिए थे। स्पष्टीकरण लेने के बाद कार्रवाई होती भी नजर नहीं आई।

चपरासी बोला बर्बाद हो जाओगे,खामोश रहो

पीड़ित जाहिद ने बताया कि शिकायत करने के बाद एक दिन बाद ही एसडीएम का एक चपरासी उनके घर पर आया था। उसने धमकी देते हुए कहा कि खामोश हो जाओ, नहीं तो बर्बाद कर दिए जाओगे। इस बात को सुनने के बाद पीड़ित ने कहा कि वह चुप नहीं बैठेंगे। एसडीएम के खिलाफ कानूनी लड़ाई होगी। इस जवाब के सुनने के कुछ देर बाद ही घर गिराने का नोटिस जाहिद को मिल गया था।

ये भी है चर्चा

अधिकारियों के बीच यह भी चर्चा है कि एसडीएम ने एक काम करने के एवज में फर्नीचर लिया था, लेकिन वह काम नहीं कर सके। इस वजह से मामला बिगड़ गया। कारोबारी का आरोप है कि एसडीएम उनकी गाड़ी से नैनीताल भी गए थे। इधर, कमिश्नर के निर् र्डीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ने जांच भी शुरू कर दी है। उन्होंने एसडीएम से स्पष्टीकरण तलब किया है। एसपी हेमंत कुटियाल का कहना है कि एसडीएम बिलारी के खिलाफ शिकायती पत्र मिला है। इसकी जांच करायी जाएगी।

कारोबारी बोला दो लाख 68 हजार रुपये का भेजा सामान: फर्नीचर कारोबारी जाहिद ने बताया कि अभी तक एसडीएम बिलारी के द्वारा दो लाख 68 हजार रुपये का सामान लिया गया है। इस मामले में उसके पास सारे साक्ष्य मौजूद हैं। अफसरों को दिए शिकायत पत्र में एसडीएम के शोरूम में पहुंचने के फुटेज के साथ ही गाड़ी में सामान ले जाते हुए फुटेज मौजूद हैं। प्रत्येक सामान की अलग-अलग बिल भी उसी समय का बनाया गया है। सीएम पोर्टल में भी शिकायत के दौरान भी इन सभी साक्ष्यों को अपलोड किया गया है। कारोबारी का कहना है कि उसे पैसे का मलाल नहीं हैं। लेकिन घर पर बुलडोजर चलाकर एसडीएम ने अन्याय किया हैं। न्याय की लड़ाई के लिए वह कोर्ट भी जाएगा।

एसडीएम साहब मांगते थे गाड़ी

कारोबारी ने बताया कि एसडीएम बिलारी बीते छह माह से लगातार आर्थिक शोषण कर रहे थे। जबकि वह कोई भी गलत काम नहीं करता है। अभी तक उनके के साथ ही परिवार को दिल्ली और नैनीताल भेजने के लिए कई बार गाड़ी भेज चुका है। इसका भी बिल उनके द्वारा नहीं दिया गया है। जब भी उन्हें गाड़ी की आवश्कता होती थी,वह गाड़ी भेजता था। सामान और गाड़ी भेजने के बाद भी एसडीएम ने उनके घर पर बुलडोजर चला दिया।

 दूसरे के गाटा संख्या का नोटिस देकर तोड़ा घर

फर्नीचर कारोबारी ने बताया कि 12 जुलाई को उनका घर तोड़ने के लिए टीम बुलडोजर के साथ आई थी। इस दौरान जो उन्हें नोटिस दिया गया,उसमें दर्ज गाटा संख्या उनके घर से काफी दूर स्थित हैं। इस गाटा संख्या का उनसे कोई लेना-देना भी नहीं हैं। जबकि बुलडोजर उनके घर पर चला दिया गया।

एडीएम प्रशासन ने दोनों पक्षों को जारी किया नोटिस

गुरूवार को इस मामले में एडीएम प्रशासन सुरेन्द्र कुमार सिंह ने जांच शुरू कर दी है। उन्होंने शिकायकर्ता जाहिद के साथ ही एसडीएम बिलारी घनश्याम वर्मा को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है। इस मामले में दोनों पक्षों से सात दिनों में जवाब देने के लिए कहा गया है। एडीएम की जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 9 2
Users Today : 9
Users Last 30 days : 645
Total Users : 70192

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *