Nirbhik Nazar

अचानक पैदल ही तहसील परिसर पहुंचीं देहरादून की डीएम सोनिका, अव्यवस्थाओं पर हुईं नाराज

देहरादूनः जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने तहसील सदर का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने व्यवस्थाओं का बारीकी से जायजा लिया. इतना ही नहीं डीएम सोनिका ने अपना वाहन तहसील चौक पर रोका और वहां से पैदल ही तहसील परिसर पहुंचीं. निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को जनता की शिकायतों और प्रकरणों का जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए. वहीं, तहसीलदार न्यायालय कक्ष में अव्यवस्था मिलने पर नाराजगी भी जताई. साथ ही पेशकार को व्यवस्थाओं में सुधार लाने के कड़े निर्देश दिए.

दरअसल, देहरादून डीएम सोनिका सिंह (DM Sonika Singh) तहसील चौक से अपने वाहन से उतरकर पैदल ही अकेली तहसील पहुंचीं. तहसील के शिकायत पंजिका कक्ष से औचक निरीक्षण करते हुए उप जिलाधिकारी और तहसीलदार समेत अन्य कार्यालय कक्ष में संचालित कार्य व व्यवस्थाओं का जायजा लिया. तहसील परिसर में खतौनी कक्ष के बाहर खतौनी नकल लेने वाले लोगों से बातचीत करते हुए तहसीलदार को नियमानुसार नकल देने के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि नकल दस्तावेज की दरों की सूची भी अंकित करें. ताकि लोगों को सुविधा मिल सके.

इसके बाद तहसीलदार कक्ष और अन्य स्टााफ कमरों का निरीक्षण करते हुए मौजूद कर्मचारियों से कार्यों के बारे में जानकारी ली. डीएम ने तहसील कार्यालय परिसर में पहुंचे लोगों की समस्याओं को भी सुना. जिसके बाद उन्होंने तत्काल तहसीलदार और संबंधित पटल प्रभारी को निस्तारण करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा जो लोग तहसील में आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र या किसी भी समस्या को लेकर आते हैं, उसका निस्तारण जल्द से जल्द होना चाहिए.

डीएम सोनिका सिंह ने बताया कि एसडीएम और तहसीलदार को तहसील कार्यालय अलग-अलग कमरों में होने वाले कार्यों के बाहर साइन बोर्ड और नेम प्लेट लगाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कार्यालय परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने को कहा है. उन्होंने पत्रावलियों का ठीक प्रकार से रख-रखाव करने के निर्देश दिए. ताकि तहसील आने वाले लोगों को अनावश्यक कार्यालय के चक्कर न लगाने पड़ें.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 2 7
Users Today : 12
Users Last 30 days : 695
Total Users : 69727

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *