Nirbhik Nazar

मायावती के अंबेडकर पार्क से हाथी की मूर्ति चोरी, माया बोली – “शर्म व चिंता की बात”

लखनऊ : बसपा सुप्रीमो मायावती का ड्रीम प्रोजेक्ट है लखनऊ के गोमती नगर में 1090 चौराहा स्थित अंबेडकर पार्क. इस पार्क में हाथियों की छोटी-बड़ी कई मूर्तियां लगी हैं. मूर्ति का निर्माण संगमरमर के पत्थर को काटकर किया गया है. अब इन्हीं में से एक मूर्ति के चोरी हो जाने से मामला हाईफाई हो गया है. जानकारी के मुताबिक, लखनऊ के अंबेडकर पार्क से हाथी की मूर्ति चोरी हो गई. इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. खास बात यह है कि पार्क के मेनगेट पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुये हैं. इन कैमरों की फुटेज तलाशकर चोरी की पड़ताल की जा रही है. रोज दोनों समय हाथियों के मूर्ति की गिनती की जाती है. इसका रिकॉर्ड उच्चाधिकारियों को उपलब्ध कराया जाता है. ऐसे में यहां से मूर्ति का चोरी होना कई सवालों को जन्म दे रहा है. चोरी के बाद से वहां पर तैनात कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है. इस संबंध में पुलिस ने कहा कि हाथी की मूर्ति चोरी हुई है. इस मामले की जांच की जा रही है. मौके पर लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाला जा रहा है. जल्द ही चोर को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

इस बारे में बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘देश में उपेक्षित/तिरस्कृत दलित व अन्य पिछड़े वर्ग में जन्मे महान संतों, गुरुओं, महापुरुषों के आदर-सम्मान में यूपी में बीएसपी सरकार द्वारा निर्मित भव्य डा भीमराव अंबेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल क्षेत्र जो पर्यटन का मुख्य केंद्र है, वहां लगी हाथी का चोरी होना शर्म व चिंता की बात है. पहले सपा व अब भाजपा सरकार में भी बीएसपी सरकार द्वारा निर्मित भव्य स्थलों/स्मारकों के संरक्षण, सुरक्षा व रखरखाव में की जा रही उपेक्षा अतिचिंता की बात है जबकि वे पर्यटन आय के श्रोत हैं. मान्यर श्रीकांशीरामजी स्मारक स्थल व अन्यत्र हो रहे कार्य भी काफी ढीले चल रहे हैं, सरकार ध्यान दे.’

पार्क की खासियत

  • लखनऊ में करीब 107 एकड़ की जमीन में बनाया गया है डॉक्टर भीमराव अंबेडकर मेमोरियल.
  • इस पार्क को 700 करोड़ रुपये की लागत से बसपा प्रमुख मायावती के शासन में बनाया गया था.
  • यहां बाबा अंबेडकर की प्रतिमा के साथ ही ज्योतिबा फूले, श्रीनारायण गुरु, बिरसा मुंडा, साहूजी महाराज और काशीराम जैसे महान व्यक्तियों की प्रतिमाएं भी स्थापित की गई हैं.
  • यहां अंबेडकर स्तूप, डॉक्टर बीआर अंबेडकर सामाजिक परिवर्तन संग्रहालय, प्रतिबिंब स्थल और मेमोरियल दृश्य भी बनाया गया है.
  • इस पार्क का निर्माण राजस्थान से मंगवाए गए लाल बलुआ पत्थरों से किया गया है.
  • यहां पत्थर से बने 40 हाथी. इन हाथियों की कीमत निर्माण के समय करीब 40 लाख रुपये बताई गई थी.
  • मायावती ने मुख्यमंत्री के तौर पर अपने पहले कार्यकाल के दौरान वर्ष 1995 में अंबेडकर स्मारक, अंबेडकर स्टेडियम , गेस्ट हाउस और पुस्तकालय आदि का निर्माण करवाया था.
  • हालांकि, 2007 में चौथी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद मायावती ने इन इमारतों को डायनामाइट से तुडवाकर, स्मारकों का पुनर्निर्माण करवाया. उस समय इस कार्य में आवास विभाग से 2111 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.
nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 2 8
Users Today : 13
Users Last 30 days : 696
Total Users : 69728

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *