Nirbhik Nazar

बिजली बिल भरने के नाम पर ऐसे हो रहा है फ्रॉड, जानिए बचने का तरीका, वरना पड़ेगा पछताना

न्यूज़ डेस्क : अगर आपको वॉट्सऐप पर ये मैसेज आता है कि आपका बिजली बिल बकाया है। तो जरा सावधान रहें। नहीं, हम आपको ये नहीं कर रहें है कि आप अपने बिजली बिलों का भुगतान न करें लेकिन ऐसा करते समय ध्यान जरूर रखें कि कही आप अपने पैसे गलत जगह तो नहीं भेज रहे हैं। आज कल लोगों को ठगने के लिए हैकर्स नया हथकंडा अपना रहें हैं और इस बार इन्होंने आपके बिजली बिल का सहारा लिया है। आमतौर पर, विभिन्न शहरों में बिजली बोर्ड यूजर्स को समय पर अपने बिजली बिल का भुगतान करने की याद दिलाने के लिए एक संदेश भेजता है।

लेकिन हाल ही में, लोगों ने वॉट्सऐप पर मैसेज मिलने की सूचना दी है कि वे उन्हें बिजली बिल का भुगतान करने की याद दिलाते हैं, ऐसा नहीं करने पर उनका बिजली कनेक्शन निलंबित कर दिया जाएगा। कई यूजर्स ने ट्विटर पर मैसेज का जिक्र करके बताया कि उन्हें एक मैसेज मिला है, जो उनके बिजली बिल का भुगतान करने की याद दिलाता है, आमतौर पर यह मैसेज वॉट्सऐप या SMS पर भेजा जाता है। संदेश में एक फ़ोन नंबर होता है, जो स्कैमर का होता है। कुछ यूजर्स अपना बिजली कनेक्शन खो देने के डर से इस नंबर को डायल कर देते हैं औऱ घोटालेबाज के झांसे में आ जाते हैं । गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा सहित कई शहरों में स्कैमर्स के बिजली घोटालों के बहुत से मामले दर्ज किए गए हैं।

यूजर्स को मिलता है ये मैसेज

आपको जो मैसेज आता है उसमें लिखा होता है कि प्रिय उपभोक्ता आज रात 9.30 बजे बिजली कार्यालय से आपकी बिजली काट दी जाएगी। क्योंकि आपका पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ था। कृपया हमारे बिजली अधिकारी 8260303942 से तुरंत संपर्क करें धन्यवाद। यह एक रेंडम फोन नंबर से होता है, जो किसी भी बिजली बोर्ड से संबंधित नहीं होता है।

इन स्कैम से कैसे बचें

अगर आप ध्यान देंगे तो संदेश किसी अधिकृत स्रोत द्वारा नहीं भेजा जाता है। जब आपको BSES दिल्ली से एक संदेश मिलता है, तो फोन नंबर को “BSES DL” से बदल दिया जाता है। इसलिए यह मैसेज गलत हो सकता है।

दूसरी ध्यान देने वाली बात है कि लिखें गए मैसेज में वाक्य सही ढंग से नहीं बनते हैं। सब कुछ बहुत ही बेतरतीब ढंग से लिखा गया है, मतलब है कि संदेश उचित सिंटैक्स का पालन नहीं करता है। इसमें आपको गलत जगहों पर फुल स्टॉप, छोटे अक्षरों में बड़े अक्षरों और बिना अर्थ वाले शब्द मिल सकते हैं। बता दें कि महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों को ऐसे संदेशों से सावधान रहने के लिए सतर्क किया है जो निर्दोष लोगों को ठगने के इरादे से भेजे जाते हैं।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 2 7
Users Today : 12
Users Last 30 days : 695
Total Users : 69727

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *