Nirbhik Nazar

केदारपुरी में होगा पीएम का भव्य स्वागत, PM के दौरे को लेकर दिवाली सी जगमग हुई केदारपुरी, 10 क्विंटल फूलों से सजा केदारनाथ धाम…

रुद्रप्रयाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड दौरे (Prime Minister Narendra Modi Uttarakhand tour) पर बदरीनाथ-केदारनाथ पहुंचेंगे. उनके दौरे को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. उनके केदारनाथ धाम आने की सबसे बड़ी वजह सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम के लिए रोपवे (Ropeway from Sonprayag to Kedarnath Dham) निर्माण बताई जा रही है. केदारनाथ धाम पहुंचकर पीएम मोदी रोपवे योजना का शिलान्यास करेंगे.

पीएम मोदी देंगे संदेश

इस मौके पर पीएम मोदी देश-विदेश तक यह संदेश पहुंचाने का प्रयास करेंगे कि वे आपदा के बाद केदारनाथ धाम के चहुंमुखी विकास को लेकर संकल्पित हैं. धीरे-धीरे वे सभी चीजों को दुरूस्त करने में लगे हैं. वहीं, पीएम मोदी के आगमन को लेकर बाबा का धाम रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है.

केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास

बता दें कि 21 अक्टूबर को पीएम मोदी ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग बाबा केदार (Eleventh Jyotirling Baba Kedar) के धाम सुबह 8:30 बजे पहुंचेंगे. जहां सबसे पहले पीएम केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में विशेष पूजा-अर्चना के साथ महाभिषेक करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी सोनप्रयाग से केदारनाथ तक रोपवे (Ropeway from Sonprayag to Kedarnath) योजना का शिलान्यास करेंगे.

केदारनाथ यात्रा में मुश्किलें

वर्तमान में केदारनाथ धाम की पैदल यात्रा (Kedarnath Dham Hiking) गौरीकुंड से शुरू होती है, जो 18 किमी लंबी है. इस पैदल मार्ग से घोड़-खच्चरों के साथ डंडी-कंडी एवं पालकी के सहारे तीर्थयात्री यात्रा करते हैं, लेकिन सबसे बड़ी समस्या तीर्थयात्रियों को घोड़े-खच्चरों में होती है. घोड़े-खच्चरों की लीद के कारण पैदल मार्ग पर हादसे होते रहते हैं. जबकि यात्रा के शुरूआत में बड़े-बड़े ग्लेशियरों से होकर गुजरना पड़ता है. इसके साथ ही मानसून सीजन में भारी बारिश होने पर गदेरे उफान पर रहते हैं, जिन पर सफर करना मुश्किल हो जाता है.

यात्रियों को होगी सहूलियत

ऐसे में काफी लंबे समय से केदारनाथ में रोपवे निर्माण की मांग (Demand for Kedarnath ropeway construction) की जा रही थी. जिसकी नींव रखने पीएम मोदी 21 अक्टूबर को केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. इस रोपवे निर्माण के बाद जहां देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी. वहीं, रोजगार भी बढ़ेगा. साथ ही तीर्थयात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा. इस परियोजना को राष्ट्रीय वन्य जंतु बोर्ड से मंजूरी मिल गई है. परियोजना पर 1 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. साथ ही परियोजना में कुल 26 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी.

रोपवे का डीपीआर और सर्वे पूरा

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक 13 किमी रोपवे निर्माण की डीपीआर और सर्वे का कार्य पूरा हो गया है. रोपवे में तीन से चार स्टेशन बनाये जायेंगे. इसके निर्माण के बाद यात्रियों को सहूलियत मिलेगी. 30 मिनट में तीर्थ यात्री गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंच जायेंगे. गौरीकुंड से केदारनाथ की दूरी नापने में जहां तीर्थयात्रियों को काफी समय लगता है. वहीं रोपवे निर्माण के बाद यात्रियों के समय की बचत होगी. यात्री बढ़ने पर इस परियोजना को और विकसित किया जायेगा.

केदारनाथ धाम में सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर केदारनाथ धाम में सुरक्षा व्यवस्था (Security arrangements in Kedarnath Dham) और अन्य व्यवस्थाओं को चाक चौबंद किया जा रहा है. पीएम मोदी के बदरी-केदार आगमन को लेकर शासन-प्रशासन और पुलिस तंत्र पूरी तरह से तैयारियों में जुटा हुआ है. वहीं, पीएम मोदी की आगमन को लेकर केदारनाथ मंदिर को 10 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है. केदारनाथ मंदिर को गेंदे सहित अन्य फूलों से सजाया जा रहा है. जबकि मंदिर परिसर से 200 मीटर आगे तक बैरिकेडिंग की जा रही है. चार दिनों से डीएम मयूर दीक्षित भी केदारनाथ धाम में तैयारियों में जुटे हुए हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा गार्ड भी धाम पहुंच गए हैं.

पीएम मोदी दौरे का प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर केदारनाथ धाम पहुंचेंगे. जहां पीएम बाबा केदार का दर्शन और पूजन करेंगे. 9 बजे सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास करेंगे. वहीं, 9 बजकर 10 मिनट पर शंकराचार्य समाधि के दर्शन करेंगे. इसके बाद 9 बजकर 25 मिनट पर मंदाकिनी आस्था पथ का निरीक्षण करने के साथ ही मजदूरों से बातचीत करेंगे. फिर पीएम मोदी 9 बजकर 45 मिनट पर सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे और यहां भी मजदूरों से मुलाकात करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से बदरीनाथ धाम के लिए रवाना होंगे.

केदारपुरी में होगा पीएम का भव्य स्वागत

केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी टी गंगाधर लिंग ने बताया कि प्रधानमंत्री के केदारनाथ आगमन को लेकर तैयारियां की जा रही है. पीएम मोदी का भव्य तरीके से केदारपुरी में स्वागत किया जायेगा. पीएम मोदी केदारनाथ गर्भगृह में विशेष पूजा अर्चना के साथ ही विश्व शांति के लिए महाभिषेक करेंगे.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 1 1
Users Today : 18
Users Last 30 days : 703
Total Users : 69711

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *