Nirbhik Nazar

PM मोदी ने किया रोजगार मेला का शुभारंभ, धनतेरस के अवसर पर सौंपा  75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र…

नई दिल्ली: देश में लाखों युवाओं के लिए इस बार धनतेरस का त्योहार काफी शुभ रहा क्योंकि आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 लाख कर्मियों की भर्ती का अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान को रोजगार मेला नाम दिया गया है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने आज धनतेरस के अवसर पर 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपा। समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के लिए ‘रोजगार मेला’ का शुभारंभ किया। पहले चरण में चयनित 75,226 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए है। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण दिन हैं। बीते 8 वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है आज उसमें एक और कड़ी जुड़ी रही है ये कड़ी रोजगार मेले की है। आज केंद्र सरकार 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है।

इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा भी सम्मिलित हुए। इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया था कि युवाओं के लिए रोजगार देने के लिए और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने जून माह में सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों को निर्देश दिया था कि वे मिशन मोड से 10 लाख पदों पर भर्तियां करें। प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी है कि सभी मंत्रालय व विभाग स्वीकृत पदों के को भरने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रहे हैं। नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में नियुक्त किया जाएगा।

केंद्र सरकार के इन विभागों में होगी भर्ती

रोजगार मेले के तहत केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं। ये नियुक्तियां मंत्रालयों व विभागों द्वारा खुद से या नियुक्ति एजेंसियों के माध्यम से मिशन मोड में की जा रही हैं। संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड की जरिए भी कई युवाओं की भर्ती किए जाने की योजना है।

 

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 8 3
Users Today : 20
Users Last 30 days : 656
Total Users : 70183

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *