Nirbhik Nazar

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का कानपुर में 25 साल पुराना घर बिका, उन्नाव के डॉक्टर ने 1.80 करोड़ में खरीदा

कानपुर: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने दयानंद विहार स्थित अपना घर बेच दिया है। उन्होंने यह घर उन्नाव के मूल निवासी और वर्तमान में कल्याणपुर में निवास कर रहे डाक्टर दंपती डाक्टर शरद कटिया और डाक्टर श्रीति बाला कटियार को बेचा है। शुक्रवार को ही इस मकान की रजिस्ट्री हुई है। दंपती दीपावली बाद इस नए मकान में रहने के लिए  आ जाएगा। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ काेविन्द 25 साल पहले जब कानपुर कचहरी में वकालत करते थे, उस वक्त उन्होंने कल्याणपुर के दयानंद विहार में एचआइजी श्रेणी का एक मकान खरीदा था। 286 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाले मकान को उन्होंने बाद में बनवाया। अब इस मकान के भूतल में एक हाल, तीन कमरे, रसोई, शौचालय व लान के अलावा प्रथम तल पर भी एक कमरा बना हुआ है। पूर्व राष्ट्रपति परिवार के साथ यहां काफी समय तक रहे। मकान के बाहर उनकी नेम प्लेट भी लगी है।

अब यह मकान उन्नाव के बांगरमऊ तहसील के गांव ताजपुर के मूल निवासी डाक्टर शरद कटियार ने अपनी पत्नी डाक्टर श्रीति बाला कटियार के नाम पर खरीदा है। डाक्टर शरद एनेस्थीशिया, जबकि उनकी पत्नी स्त्री रोग एवं प्रसूति की विशेषज्ञ हैं। वर्तमान में वह परिवार के साथ कल्याणपुर स्थित कान्हा श्याम अपार्टमेंट में रहते हैं और बिल्हौर में इनका श्रीष हास्पिटल के नाम से अस्पताल भी है। डाक्टर दंपती ने मकान कितने में लिया, इसकी जानकारी नहीं दी, लेकिन सूत्रों के मुताबिक रजिस्ट्री में यह रकम 1.80 करोड़ रुपये दर्शाई गई है। डाक्टर शरद ने बताया कि पिछले दिनों वह पूर्व राष्ट्रपति से मिलने दिल्ली 12 जनपद स्थित उनके आवास पर गए थे। यहां पूर्व राष्ट्रपति ने उसने मुलाकात की। इसके बाद उन्हाेंने केयर टेकर आनंद कुमार को पावर आफ एटार्नी दे दी। शुक्रवार को आनंद ने उनकी पत्नी के नाम मकान कर दिया।

मकान नहीं धरोहर ली है

डाक्टर दंपती इस मकान को खरीदकर काफी खुश हैं। दैनिक जागरण से बातचीत में उन्होंने बताया कि उन्होंने रहने के लिए मकान नहीं है, बल्कि एक यादगार धरोहर है। यह सौभाग्यशाली हैं कि पूर्व राष्ट्रपति ने इसके लिए उन्हें चुना।

काफी समय से नहीं आए थे पूर्व राष्ट्रपति

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द इस मकान में बिहार के राज्यपाल होते हुए आए थे। हालांकि पूर्व राष्ट्रपति पद पर रहते हुए कई बार कानपुर आए, लेकिन वह यहां कभी नहीं आए। उनकी पत्नी सविता कोविन्द जरूर एक बार यहां आईं और स्थानीय लोगों से मुलाकात की। पूरे कार्यकाल में इस मकान के बाद पुलिस सुरक्षा तैनात रही। इसकी वजह से दयानंद विहार शहर के वीवीआइपी क्षेत्रों में गिना जाने लगा था।

बिल्हौर और कल्याणपुर के विधायकों के बारे में पूछा

डाक्टर शरद ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति ने मुलाकात के दौरान कानपुर को लेकर कई बातें की। इस दौरान उन्होंने बिल्हौर व कल्याणपुर में कौन विधायक है, उनके बारे में भी जानकारी ली।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 8 7
Users Today : 4
Users Last 30 days : 640
Total Users : 70187

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *