Nirbhik Nazar

भारत की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बनेंगी यूपी की सानिया मिर्जा ! IAF ने किया स्पष्ट…

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के एक टीवी मैकेनिक की बेटी सानिया मिर्जा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा पास करने के बाद चर्चा में हैं। शुक्रवार सुबह कई रिपोर्टों में कहा गया कि सानिया मिर्ज़ा भारत की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट होंगी। हालांकि, वास्तव में ऐसा नहीं है क्योंकि इन सभी रिपोर्टों में इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी नहीं थी कि भारतीय वायु सेना (IAF) अपने लड़ाकू पायलटों को कैसे चुनती है।

IAF ने जारी किया बयान

IAF ने एक बयान में कहा कि एक उम्मीदवार को भारतीय वायु सेना में पायलट के रूप में कमीशन होने में चार साल लगते हैं। IAF ने आगे कहा कि चार साल की अवधि के दौरान, उम्मीदवार को फ्लाइंग ब्रांच के लिए निर्धारित प्रशिक्षण पूरा करना होगा।

IAF के प्रवक्ता ने कहा “उड़ान शाखा में वायु सेना कैडेट के रूप में एनडीए में शामिल होने वाले किसी भी उम्मीदवार को अन्य 2 सेवाओं से अपने सहपाठियों के साथ 3 साल के संयुक्त प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। एनडीए का उद्देश्य सेवाओं के बीच संयुक्त कौशल को बढ़ावा देना है, इसलिए प्रशिक्षण के लिए सामान्य है सभी। इसमें पासिंग आउट से पहले केवल पिछले 6 महीनों में वायुसेना कैडेटों के लिए उड़ान प्रशिक्षण के बुनियादी तत्व हैं।”

एनडीए परीक्षा में 149वीं रैंक हासिल की है सानिया मिर्जा

IAF ने भी उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि उनके सभी सपने सच हों। उसने एनडीए परीक्षा में 149वीं रैंक हासिल की है। हिंदी माध्यम के स्कूल में पढ़ने वाली सानिया ने कहा कि हिंदी माध्यम के छात्र भी ठान लें तो सफलता हासिल कर सकते हैं। सानिया ने मिर्जापुर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास की है और यूपी 12वीं बोर्ड में डिस्ट्रिक्ट टॉपर रही हैं.

सानिया ने कहा “मैंने एनडीए क्रैक किया और 149वीं रैंक हासिल की और एयरफोर्स के लिए चुनी गई। जब मैंने यूट्यूब पर पहली महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी को देखा, तो मुझे प्रेरणा मिली। मैंने दूसरे प्रयास में एनडीए क्रैक किया।”

Source : “News24”  

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 1 4
Users Today : 21
Users Last 30 days : 706
Total Users : 69714

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *