Nirbhik Nazar

गांधी पार्क में हरीश रावत का मौन व्रत, जोशीमठ प्रभावितों के लिए मांगा कंपनसेशन

देहरादून: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत देहरादून के गांधी (Former Chief Minister Harish Rawat) पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे मौन उपवास (Harish Rawat maun vrat in Gandhi Park) पर बैठे. हरीश रावत जोशीमठ आपदा को लेकर सरकार के अब तक के कदम के प्रति अपना विरोध दर्ज कराने के लिए सांकेतिक उपवास पर बैठे हैं. हरीश रावत आज एक घंटे का उपवास रखकर सरकार के खिलाफ अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं. इस दौरान उनके साथ पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, पूर्व विधायक मनोज रावत समेत तमाम कांग्रेस नेता मौजूद रहे. गांधी पार्क में मौन उपवास पर बैठे हरीश रावत ने कहा कि जोशीमठ में बिना मुआवजे के ही ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है. हरीश रावत ने कहा बिना कोई वैकल्पिक व्यवस्था किए जोशीमठ के दो होटलों को गिराने के आदेश दिये गये हैं. इसके साथ ही जोशीमठ के कई और घर भी इसके लिए चिन्हित किये गये हैं. हरीश रावत ने कहा कि पहले सरकार को आपदा प्रभावितों की मदद करनी चाहिए. पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा करनी चाहिए. उसके बाद आगे की कार्रवाई की जानी चाहिए.

723 पहुंची दरार वाले भवनों की संख्या, 86 असुरक्षित

जोशीमठ में असुरक्षित भवनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. मंगलवार को प्रशासन द्वारा 45 भवन और चिन्हित किए गए थे. इस तरह से अब तक कुल 723 भवन असुरक्षित चिन्हित किए जा चुके हैं. इनमें से 86 भवनों को पूरी तरह से असुरक्षित घोषित कर लाल निशान लगा दिए गए हैं. जल्द ही इन भवनों को ढहाने की कार्रवाई शुरू होगी.

462 परिवार विस्थापित किये गये

चमोली जिला प्रशासन की ओर से अब तक 462 परिवारों को अस्थायी रूप से विस्थापित किया जा चुका है. मंगलवार को 381 लोगों को उनके घरों से सुरक्षित ठिकानों पर शिफ्ट किया गया. जबकि इससे पहले 81 परिवारों को शिफ्ट किया गया था. प्रशासन की ओर से अब तक विभिन्न संस्थाओं-भवनों में कुल 344 कमरों का अधिग्रहण किया गया है. इनमें 1425 लोगों को ठहराने की व्यवस्था की गई है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 2 1
Users Today : 6
Users Last 30 days : 689
Total Users : 69721

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *