Nirbhik Nazar

NASA ने खोज निकाली एक और पृथ्वी, पानी और ऑक्सीजन भी है मौजूद !

न्यूज़ डेस्क: अरबपति एलोन मस्क चाहते हैं कि मानवता 2050 तक पृथ्वी जैसे अन्य ग्रहों में बसे, मंगल वर्तमान में उनके रडार पर है. दूसरी ओर, पर्यावरणविद् ग्लोबल वार्मिंग के बारे में लगातार चेतावनी दे रहे हैं और स्वच्छ ऊर्जा की वकालत कर रहे हैं और कार्बन उत्सर्जन में कमी कर रहे हैं, जबकि मनुष्यों से पृथ्वी के शोषण को सीमित करने के लिए भी कह रहे हैं. बढ़ता वैश्विक तापमान, पिघलती बर्फ, बढ़ता जल स्तर और जंगल की आग, एलोन के अलावा कई लोगों को आश्चर्यचकित कर रही है – “क्या 50 वर्षों में पृथ्वी पर जीवन कायम रहेगा?” जबकि हमारे पास उस प्रश्न का ठीक से उत्तर देने के लिए दूरदर्शिता की कमी है, हम एक बात जानते हैं – प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति हमें आशा देती है कि मानवता क्या हासिल कर सकती है.

स्पष्ट उदहारण…

हाल ही में एक ‘रहने योग्य’ क्षेत्र में एक ग्रह की खोज ने लोगों को वास्तव में चकित कर दिया है. आइए एक नज़र डालते हैं कि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) अपनी खोज के बारे में क्या कह रहा है.

नासा के वैज्ञानिकों ने हाल ही में घोषणा की है कि उन्हें एक ऐसा ग्रह मिला है जो पृथ्वी के आकार के लगभग समान (लगभग 95%) है और जिसकी सतह चट्टानी है. TOI 700e नाम का यह नया ग्रह अपने तारे के रहने योग्य क्षेत्र के भीतर परिक्रमा करता है, जो इसकी सतह पर पानी की उपस्थिति का भी संकेत देता है. नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार इसकी सतह पर पानी मौजूद हो सकता है. रहने योग्य क्षेत्रों को गोल्डीलॉक्स ज़ोन के रूप में भी जाना जाता है, जहां जीवन के लिए परिस्थितियां ठीक हो सकती हैं – न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडी.

इस बड़ी खोज से पहले नासा ने अन्य ग्रहों जैसे टीओआई 700 बी, टीओआई 700 सी और टीओआई 700 डी की खोज की थी. TOI 700e की तरह ही TOI 700d भी अपने स्टार के हैबिटेबल जोन के भीतर परिक्रमा करता है. टीईएसएस अवलोकनों के एक वर्ष के बाद यह पता चला कि ग्रह ई भी खोजा गया था, जो कि ग्रह डी से लगभग 10% छोटा है. अनुसंधान का नेतृत्व करते हुए, नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में पोस्टडॉक्टोरल फेलो एमिली गिल्बर्ट ने कहा: “यह उन कुछ प्रणालियों में से एक है जिनके बारे में हम जानते हैं कि कई, छोटे, रहने योग्य-क्षेत्र वाले ग्रह हैं.”

नासा के अनुसार, TOI 700 पृथ्वी से लगभग 100 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित एक छोटा ग्रह है. जैसा कि ग्रह को रहने योग्य बताया गया है और इसपर पानी की उपस्थिति हो सकती है, यह मानवता के लिए संभावित रूप से रहने योग्य ग्रह बन सकता है. नासा जल्द ही इस दुर्लभ ग्रह और इसके सौर मंडल के बारे में अतिरिक्त जानकारी उजागर कर सकता है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 2 9 3
Users Today : 8
Users Last 30 days : 642
Total Users : 70293

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *