Nirbhik Nazar

डॉक्टर से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए किया था फोन, शख्स था बीमार, खाते से गायब हो गए 92 हजार

रांची: राज्य में आनलाइन ठगी करने के हैरतअंगेज मामले सामने आ रहे हैं। एक महिला ने डाक्टर से आनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने के लिए फोन किया। ठगों ने टोकन देने के बहाने उनसे दस रुपये का आनलाइन भुगतान कराया, जैसे ही उन्होंने भुगतान किया। उनके बैंक खाते से 92 हजार रुपये कट गए। महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है। पुलिस मुकदमा दर्ज कर साइबर ठगों की कुंडली खंगाल रही है।

इंटरनेट से नम्बर निकालकर लिया अप्वाइंटमेंट

डोरंडा इलाके के डिबडीह की रहने वाली रागिनी बड़ाइक से यह ठगी हुई। उन्हें डाक्टर से अप्वाइंटमेंट लेना था। इसलिए उन्होंने गूगल से डाक्टर का सम्पर्क नम्बर निकाला और उस पर फोन करके अप्वाइंटमेंट लिया। उसके बदले रागिनी ने 1100 रुपये का आनलाइन भुगतान किया। इसी दरम्यान एक व्यक्ति का उनके मोबाइल पर फोन आया और उसने कहा कि आपने डाक्टर का अप्वाइंटमेंट ले लिया है। पर उन्हें दिखाने के लिए आपको टोकन भी लेना होगा।

टोकन लेने के लिए दस रुपये का कराया पेमेंट

ठग ने महिला से गूगल पे के जरिए दस रुपये का भुगतान करने को कहा। रागिनी ने ठग के बताए नम्बर पर गूगल पे से दस रुपये का भुगतान कर दिया। उसके तुरंत बाद महिला के मोबाइल पर उनके खाते से 92 हजार रुपये कटने का मैसेज आया। परेशान महिला ने डोरंडा थाने में इसकी जानकारी दी। पुलिस ने शिकायत दर्ज की और अब टेक्निकल सेल की मदद से साइबर अपराधियों के बारे में जानकारी इकटठा की जा रही है।

योनो ऐप अपडेट करने के लिया भेजा लिंक

इसी तरह शहर के हिंदीपीढी थाने के पीपी कंपाउंड निवासी मनोहर प्रसाद को योनो अपडेट करने का झांसा देकर ठगों ने 1.22 लाख का चूना लगाया। मनोहर को एक अनजान कॉल करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताया और उन्हें जानकारी दी कि उनका योनो ऐप सस्पेंड हो गया है। उसे अपडेट करने की जरुरत बताते हुए ठग ने मनोहर के मोबाइल पर एक लिंक भेजा और कहा कि उसे क्लिक करके दिए गए आप्श्न में पैन कार्ड नम्बर डालना होगा।

लिंक क्लिक किया…और कटे 1.22 लाख

मनोहर ने ठग के बताए अनुसार लिंक क्लिक करके उसके दिए गए आप्श्न में पैन नम्बर डाला। ठीक उसी समय उनके बैंक खाते से 1.22 लाख रुपये कट गये। उनके मोबाइल पर बैंक खाते से पैसा कटने का मैसेज आया तो उन्हें इसकी जानकारी हुई। उन्होंने तुरंत बैंक फोन करके अपना खाता ब्लाक कराया। प्रकरण की हिंदीपीढी थाने में शिकायत दर्ज करायी गयी है। पुलिस छानबीन में जुटी है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 9 7
Users Today : 14
Users Last 30 days : 650
Total Users : 70197

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *