Nirbhik Nazar

रोजगार मेला: पीएम मोदी बोले- उत्तराखंड में इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश से बढ़ रहे रोजगार के नए अवसर: VIDEO

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज उत्तराखंड में इंफ्रास्ट्रक्चर पर इतना निवेश हो रहा है कि दूर-सुदूर तक आना-जाना तो आसान हो ही रहा है, रोजगार के भी नए अवसर पैदा हो रहे हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने आज उत्तराखंड के रोजगार मेले को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में केंद्र सरकार हो या भाजपा सरकार, प्रत्येक युवा को उनकी रुचि और क्षमता के आधार पर आगे बढ़ने के नए अवसर और तरीके सुनिश्चित करने का हमारा निरंतर प्रयास रहा है। उन्होंने कहा कि इस रोजगार मेले के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। जिनको आज नियुक्ति पत्र मिल रहे हैं उनके लिए यह नई शुरुआत का अवसर है।

प्रधानमंत्री बोले- युवा साथियों के कंधे पर भारी दायित्व

अपने सेवा भाव से आपको, राज्य और राष्ट्र में विकास और विश्वास के प्रयासों में अपना भरपूर योगदान देना है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से भारत के युवाओं को नई सदी के लिए तैयार करने का संकल्प आज देश ने लिया है। उत्तराखंड में इस संकल्प को जमीन पर उतारने का दायित्व आप जैसे मेरे युवा साथियों के कंधे पर है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा यह निरंतर प्रयास है कि हर युवा को उसकी रूचि और योग्यता के अनुसार नए अवसर मिलें, सभी को आगे बढ़ने का उचित माध्यम मिले। सरकारी सेवाओं में भर्ती का यह अभियान भी इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए उठाया गया कदम है। बीते कुछ ही महीनों में केंद्र सरकार ने देश के लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं से की ये अपील

पीएम मोदी ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि आपको राज्य के साथ-साथ राष्ट्र के निर्माण में भी तन मन से योगदान देना चाहिए। नई शिक्षा नीति में युवाओं को नई सदी के लिए अच्छी तरह तैयार करने पर फोकस किया गया है; अपनी सेवाओं के माध्यम से, आपको इस मिशन को आगे बढ़ाना है और इसे और मजबूत करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें उस पुरानी धारणा को बदलना है कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती। इसलिए हमारा निरंतर यह प्रयास रहा है कि पहाड़ में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर बनाए जाएं। आज उत्तराखंड में इंफ्रास्ट्रक्चर पर इतना निवेश हो रहा है कि दूर-सुदूर तक आना-जाना तो आसान हो ही रहा है, रोजगार के भी नए अवसर पैदा हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री बोले- पूरे देश में 38 करोड़ मुद्रा ऋण दिए जा चुके हैं

पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा ऋण रु. देश में अब तक 38 करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह कई महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और युवाओं के जीवन में उद्यमियों के रूप में पहली यात्रा है। सरकार की इस तरह की नीतिगत पहलों से उत्तराखंड ही नहीं, बल्कि देश भर के उद्यमियों को काफी फायदा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि आज जैसे जैसे उत्तराखण्ड के दूर सुदूर के इलाके रोड, रेल और इंटरनेट से जुड़ रहे हैं… वैसे वैसे पर्यटन का भी विस्तार हो रहा है। नए पर्यटन स्थल पर्यटन के मानचित्र पर आ रहे हैं। इससे उत्तराखंड के युवाओं को वही रोजगार मिल रहे हैं जिसके लिए वो पहले बड़े शहरों का रुख करते थे। उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं के लिए यह अद्भुत संभावनाओं का ‘अमृतकाल’ है, आपको इसे अपनी सेवाओं के माध्यम से निरंतर गति देनी है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 2 9 0
Users Today : 5
Users Last 30 days : 639
Total Users : 70290

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *