Nirbhik Nazar

कारीगर बनेंगे कारोबारी, जानिए क्या है “प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान स्कीम” और कैसे करें आवेदन?

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने इस साल के बजट में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान स्कीम की शुरुआत की थी। आज शनिवार को इस महत्वपूर्ण योजना की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले कारीगरों की मदद करने और उन्हें मूल्य शृंखला का हिस्सा बनाने के लिए ‘मिशन मोड’ में काम करने की आवश्यकता है। मोदी ने बजट के बाद ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान’ योजना पर आयोजित एक वेबिनार में कहा, ”हमारा उद्देश्य आज के कारीगरों को कल का बड़ा उद्यमी बनाना है। इसके लिए उनके व्यापार मॉडल में स्थिरता जरूरी है।” उन्होंने सभी हितधारकों से छोटे कारीगरों को अपनी मूल्य शृंखला का हिस्सा बनाने का आह्वन किया। मोदी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ का उद्देश्य कारीगरों के कौशल को निखारना, उनके लिए आसानी से ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित करना और ब्रांड प्रचार में उनकी मदद करना है ताकि उनके उत्पाद बाजार में जल्दी पहुंच सकें। उन्होंने कहा कि इसका लक्ष्य कारीगरों और लघु कारोबार से जुड़े लोगों की भी मदद करना भी है। उन्होंने कहा कि ‘स्किल इंडिया मिशन’ के तहत करोड़ों लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लघु स्तर के कारीगर स्थानीय शिल्प के निर्माण और देश के विकास में अहम् भूमिका निभाते हैं।

क्या है पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

बता दें कि सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना उन लोगों के लिए शुरू की है जो लोग बेरोजरारी की मार झेलते हुए समाज के हाशिये पर अपना जीवन बिताने का काम कर रहे है. भारत सरकार ने अपने आम बजट 2023 में पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को जारी किया गया है. इस योजना से बढ़ई, सुनार, मूर्तिकार, लोहर व कुम्हार आदि का रोजगार करने वाले लोगों को लाभ होगा. बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी  पारम्परिक शिल्पकारों व कारीगरो को कुछ दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी.

जानें योजना का कैसे मिलेगा लाभ

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 के लाभ व विशेषताओं की बात करें तो योजना का लाभ राज्य के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के पारंपरिक कारीगरों जैसे बढ़ई, दर्जी, सुनार, लोहार, कुम्हार, टोकरी बुनकर, मोची, हलवाई व हस्तशिल्प की कला वाले कारीगरों को दिया जाता है.

आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन

बता दें कि जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो सबसे पहले उनको पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_login  जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर दिए गए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के विकल्प का चयन कर लें. जब क्लिक कर ले तो उसके बाद अगले पेज पर आपको नीचे की ओर आवेदन स्थिति का विकल्प दिखेगा. जिस पेशे में आप अपना काम करते है तो उसके उसका चयन कर सारी प्रक्रिया पूरी कर लें.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 1 5
Users Today : 22
Users Last 30 days : 707
Total Users : 69715

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *