Nirbhik Nazar

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी पहुंचे भराड़ीसैंण, कल से गैरसैंण में सत्र, आवश्यकता हुई तो बढ़ाई जा सकती है बजट सत्र की अवधि

देहरादून: सोमवार 13 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा बजट सत्र में प्रतिभाग करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रविवार दोपहर को गैरसैंण के भराड़ीसैंण पहुंच। यहां मातृ शक्ति ने मुख्‍यमंत्री का स्वागत एवं अभिनंदन किया। वहीं विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने भराड़ीसैंण विधानसभा में हवन पूजन कर प्रदेश वासियों की सुख शांति की कामना की। ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि बजट सत्र शांति और सुचारू रूप से चलेगा जिससे प्रदेश का विकास होगा।

आवश्यकता हुई तो बढ़ाई जा सकती है बजट सत्र की अवधि

वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि विधानसभा के सत्र की अवधि बिजनेस के हिसाब से तय होती है। गैरसैंण में 13 मार्च से प्रारंभ होने वाले बजट सत्र के लिए अभी जितनी अवधि का निर्धारण हुआ है, उसमें इसे समेंटेंगे। यदि आवश्यकता पड़ी तो सत्र की अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है। उन्होंने विपक्ष की ओर से सत्र की अवधि कम होने काे मुद्दा बनाने से संबंधित प्रश्न के उत्तर में यह बात कही।

बजट में हर वर्ग, हर क्षेत्र के हितों का ध्यान रखा जाएगा

वर्ष 2023-24 के बजट को लेकर पूछे गए प्रश्न पर उन्होंने कहा कि हम राज्य के सर्वांगीण विकास की बात कर रहे हैं। बजट में हर वर्ग, हर क्षेत्र के हितों का ध्यान रखा जाएगा। रोजगार, महिला, युवा, कृषि, पर्यटन समेत सभी विषय इसमें समाहित होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करना है। इसी दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। राज्य के पास जितने संसाधन हैं, उसके अंतर्गत बेहतर करने का सरकार प्रयास कर रही है।

जनता के सुझाव भी बजट में शामिल

वित्त मंत्री अग्रवाल ने कहा कि राज्य के बजट को लेकर प्रदेशवासियों से सुझाव लिए गए थे। बड़ी संख्या में सरकार को सुझाव मिले। जनता के महत्वपूर्ण सुझावों को बजट का हिस्सा बनाया गया है।

जी-20 के कार्यक्रमों के लिए भी प्रविधान

कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड को जी-20 के तीन कार्यक्रम मिलना राज्य के लिए गौरव की बात है। इससे विश्व के लोग देवभूमि की संस्कृति से परिचित हो सकेंगे। पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जी-20 के कार्यक्रमों के लिए भी बजट में प्रविधान किए जा रहे हैं।

विधानसभा सचिवालय के कार्मिकों ने गैरसैंण में डाला डेरा

ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में विधानसभा के 13 मार्च से प्रारंभ होने वाले बजट सत्र के मद्देनजर विधानसभा सचिवालय के कार्मिकों ने वहां डेरा डाल लिया है। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण भी शनिवार को गैरसैंण पहुंच गईं। उन्होंने सत्र की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों के साथ विमर्श किया। विधानसभा अध्यक्ष ने रविवार को भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

इसके अलावा कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी होगी, जिसमें सत्र का एजेंडा तय किया जाएगा।गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में पिछला सत्र मार्च 2021 में हुआ था। इसके बाद कोरोना संकट, चारधाम यात्रा समेत अन्य कारणों से वहां सत्र का आयोजन नहीं हो पाया था।

विपक्ष ने इस विषय को मुद्दा भी बनाया था। यद्यपि, सरकार ने देहरादून में हुए विधानसभा के पिछले सत्र में घोषणा की थी कि बजट सत्र गैरसैंण में होगा। सरकार ने इसके लिए 13 से 18 मार्च की अवधि तय की है। बजट सत्र के लिए तिथि तय होने के बाद से विधानसभा सचिवालय गैरसैंण में सत्र की तैयारियों में जुट गया था।

इस कड़ी में विधानसभा के सभामंडप में साउंड सिस्टम को दुरुस्त कराने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। इस बीच विधानसभा के प्रभारी सचिव हेम पंत समेत अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी शनिवार को गैरसैंण पहुंच गए।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने शनिवार को भराड़ीसैंण पहुंचकर सत्र की व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सत्र को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को दोपहर बाद भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन परिसर में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। साथ ही सर्वदलीय बैठक भी बुलाई गई है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 2 9 5
Users Today : 10
Users Last 30 days : 644
Total Users : 70295

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *