Nirbhik Nazar

उत्तराखंड बजट : धामी ने बजट को शानदार बताया, “बजट” पूर्व सीएम, सांसद, कैबिनेट मिनिस्टर, विधायक और BJP प्रदेश अध्यक्ष के मन को भी भाया, जानिए किसने क्या कहा ?

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को प्रदेश के वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल द्वारा राज्य विधानसभा में पेश 2023-24 के बजट को ‘शानदार’ बताते हुए कहा कि यह ‘हमारे सशक्त उत्तराखंड @ 2025 के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है।’ बजट के लिए अग्रवाल को बधाई देते हुए धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की अवधारणा पर आधारित यह बजट संतुलित, समावेशी और सभी वर्गों तक पहुंचने वाला है। मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, ‘यह बजट हमारे सशक्त उत्तराखंड @ 2025 के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है। यह नए उत्तराखंड के संकल्प का बजट है।’ वहीं बीजेपी के दिग्गजों ने भी बजट की सराहना की आइये जानते हैं किसने क्या कहा…

महेंद्र भट्ट

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने सीएम का आभार जताते हुए कहा कि जिस तरह से स्वरोजगार, पर्यटन, खेती किसानी और महिला हितो के लिए बजट मे प्रावधान किया है उससे निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि बजट राज्य को आत्म निर्भर और आगामी दशक के सर्वश्रेष्ठ राज्य की ओर अग्रसर है। अनुसूचित जनजाति के छात्रों को फ्री किताबें, आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के मानदेय मे वृद्धि, पिछड़ी छात्राओं के छात्रवृत्ति मे वृद्धि, बालिका साइकिल योजना, लोक सेवा आयोग की तैयारी के लिए 50 हजार, एनसीसी कैडेट के भत्ते मे वृद्धि तथा मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन सहित जिस तरह स्वरोजगार के लिए हजारों करोड़ का प्रावधान किया गया है उससे स्पष्ट है कि यह बजट रोजगार मुहैया कराने वाला युवाओं का बजट है।

डॉ रमेश पोखरियाल

पूर्व शिक्षा मंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक जी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु युवा मुख्यमंत्री यशस्वी पुष्कर धामी जी की सरकार द्वारा लाया गए बजट को एक दूरदर्शी बजट बताया और कहा कि यह बजट उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला बजट साबित होगा। डॉ निशंक ने उत्तराखंड के बजट को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही देवभूमि उत्तराखंड को विकास की राह पर तेजी से आगे ले जाने वाला बजट बताया। उन्होंने इस बजट के लिए यशस्वी यशस्वी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी और माननीय वित्त मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल जी का बधाई दी और उनका अभिनंदन व्यक्त किया।

विजय बहुगुणा

पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता विजय बहुगुणा ने प्रदेश सरकार के बजट को दुर्गम एवं पिछड़े क्षेत्रों समेत प्रदेश के सभी वर्गों की अभिलाषाओं को पूरा करने वाला बताया है। उन्होंने कहा हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं जिसका प्रमाण है बजट का आकार, जो राज्य बनने के समय मात्र 4000 करोड़ था और आज 77000 करो तक पहुंच गया है। ये बजट है चुनाव में उत्तराखंड की महान जनता से किये पार्टी के वादों को पूरा करने का दस्तावेज है । यह एक संकल्प है कि हम आगे भी अपने सभी वादों को पूरा करेंगे । मोदी जी के सपनों को पूरा करने की तरफ एक कदम है कि आने वाला दशक उत्तराखंड का दशक होगा । इस बजट में  युवाओं और महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान है लिहाज़ा बधाई के पात्र हैं वित्त मंत्री और मुख्यमंत्री जिन्होंने इस तरह का सकारात्मक बजट प्रस्तुत किया है।

नरेश बंसल

राज्यसभा सांसद व वरिष्ठ भाजपा नेता नरेश बंसल ने धामी सरकार के बजट को लोककल्याणकारी एवं 2025 के उत्तराखंड का रोड मैप दर्शाने वाला बताया । उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने एक शानदार जानदार बजट प्रस्तुत किया है । 77 हजार करोड़ का यह बजट विकासमार्ग पर आगे बढ़ते हुए उत्तराखंड का प्रतीक है। इस बजट में गांव गरीब किसान महिलाएं नौजवान सबका समावेश है  ।

बिशन सिंह चुंफाल

पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं डीडीहाट विधायक बिशन सिंह चुंफाल ने सरकार के बजट को रोजगार को बढ़ावा और पलायन रोकने वाला बताया है । शानदार बजट के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने प्रतिक्रिया दी, इसमें स्वालंभन की भावना के साथ युवाओं को स्वरोजगार एवं रोजगार प्रदान करने की दिशा में जोर दिया गया है, इसके अतिरिक्त पीएम मोदी के मार्गदर्शन में मिलेट एवं पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बजट में प्रावधान किया गया । उन्होंने सरकार की कोशिशों को प्रदेश की आर्थिकी को बेहतर करने वाला और पलायन की समस्या से निजात दिलाने वाला बताया ।

सुरेश जोशी

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी ने बजट को सर्वसमावेशी, पार्टी संकल्प पत्र के अनुरूप एवं 2025 तक सर्वश्रेष्ठ राज्य बनने की झलकी दिखाने वाला बताया है । उन्होंने कहा, आज जो बजट प्रस्तुत किया गया है वह एक अच्छा समावेशी बजट है, वर्ष 2022 के चुनाव में जब हम लोग गए थे तो जो संकल्प पत्र हमारा था उसी संकल्प पत्र की अवधारणा पर आज के बजट में नज़र आती है । इस बजट में युवाओं,  महिलाओं, किसानो,  गांव, झुग्गी झोपड़ी सबका एक ख्याल किया गया है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 3 0 1
Users Today : 16
Users Last 30 days : 650
Total Users : 70301

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *