Nirbhik Nazar

DG के बाद अब उधम सिंह नगर के CMO को शासन का नोटिस, खुद ही MO की कर दी थी, सचिव स्वास्थ्य बोले – नहीं चलने दी जाएगी मनमानी

देहरादून : शासन ने अब उधम सिंह नगर के CMO डॉ मनोज कुमार शर्मा को मनमाने ढंग से Posting करने के मामले में हफ्ते भर में जवाब तलब किया है.साथ ही जिस डॉ हर्षपाल सिंह चंडोक को रुद्रपुर का नगर स्वास्थ्य अधिकारी बनाया था, उसको तत्काल प्रभाव से हटा दिया.इन दिनों बेहद सख्त रुख अपने बैठे शासन ने कुछ दिन पहले ऐसे ही एक अन्य मामले में DG (Health) को कारण बताओ नोटिस थमाया हुआ है.

सचिव (चिकित्सा और स्वास्थ्य) डॉ R राजेश कुमार इन दिनों व्यवस्था को पटरी पर लाने और मनमानियों पर अंकुश लगाने के लिए बेहद कड़क रुख अपनाए हुए हैं.CM पुष्कर सिंह धामी ने स्वास्थ्य महकमे को सुदृढ़ और व्यवस्थित करने पर पूरा जोर अलगाया हुआ है.महकमे का हाल क्या है, ये इससे पता चलता है कि बिना शासन की मंजूरी के तबादले अहम कुर्सियों पर हो रहे हैं.

DG (Health) ने भी बिना शासन को बताए खुद ही तबादला कर दिया था.उनसे स्पष्टीकरण माँगा गया है.ये मामला अभी चल ही रहा था कि CMO ने खुद ही रुद्रपुर के नगर स्वास्थ्य अधिकारी की पोस्टिंग कर दी.उन्होंने डॉ हर्षपाल को चंडोक को इस कुर्सी पर बिठा दिया.इसकी जानकारी मिलने पर शासन ने पोस्टिंग रद्द कर दी.

अपर सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमनदीप कौर की तरफ से जारी कारण बताओ नोटिस में कहा गया है कि एक हफ्ते के भीतर जवाब न मिलने पर माना जाएगा कि उनको (डॉ मनोज शर्मा) को कुछ नहीं कहना है. शासन तब अपने स्तर पर कार्यवाही करेगा.शासन के सख्त रुख से चिकित्सा और स्वास्थ्य महकमे में खलबली का आलम है.

सचिव डॉ राजेश के मुताबिक चिकित्सा और स्वास्थ्य बेहद अहम और संवेदनशील महकमा है.यहाँ किसी भी किस्म की लापरवाही और शासन की अनदेखी या उपेक्षा को बर्दाश्त न तो किया जा सकता है न ही महकमे के अफसरों से इसकी अपेक्षा ही की जाती है.जो भी अफसर इस राह चलेगा, उसके खिलाफ अनुशासनिक और दंडात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी.

उन्होंने कहा कि मनमाने तबादलों के मामले में DG और CMO के जवाब पढ़ने के बाद अग्रिम कार्यवाही तय होगी.शासन और महकमे के स्तर के कार्य तय हैं.इसमें अतिक्रमण किया जाना उचित नहीं है.इससे महकमे के अनुशासन पर प्रतिकूल असर पड़ने की सम्भावना रहती है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 7 8
Users Today : 15
Users Last 30 days : 651
Total Users : 70178

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *