Nirbhik Nazar

DM ने लिया मसूरी माल रोड के सौंदर्यीकरण और पुर्ननिर्माण कार्यों का जायजा, 30 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा मसूरी माल रोड

मसूरी से उपेंद्र लेखवार की रिपोर्ट 

मसूरी: पहाड़ों की रानी स्थित माल रोड पर सौंदर्यीकरण और पुनर्निर्माण के कार्य में देरी हो रही है. जिससे मसूरी के लोगों में काफी आक्रोश हैं. वही, पर्यटन सीजन भी शुरू होने वाला है, जिससे माल रोड में चल रहे निर्माण कार्यों से पर्यटन प्रभावित हो सकता है. ऐसे में मसूरी माल रोड पर चल रहे सौंदर्यीकरण और पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने देहरादून डीएम सोनिका पहुंची. मसूरी माल रोड पर सौंदर्यीकरण और पुनर्निर्माण कार्यों को अप्रैल माह के अंत तक पूरा करने के लिए जिला प्रशासन लगातार काम कर रहा है. जिसको लेकर जिलाधिकारी देहरादून सोनिका सिंह ने समय-समय पर माल रोड के पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण को लेकर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की जा रही है. आज भी जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने करीब 2 किलोमीटर माल रोड का पैदल निरीक्षण किया. वहीं, अधिकारियों को अप्रैल अंत तक माल रोड की सड़क का निर्माण करने के निर्देश दिए.

डीएम सोनिका ने बताया मसूरी माल रोड के पुनर्निर्माण कार्य को लेकर सड़क को स्क्रैप कर दिया गया है. वही, सर्विस लाइन डालने का कार्य भी 90 प्रतिशत पूरा हो गया है. उन्होने कहा माल रोड पर कई जगह मलबों का ढ़ेर लगा हुआ है. जिसको तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिया गया है. 30 अप्रैल तक मसूरी माल रोड को तैयार कर दिया जाएगा.

डीएम ने कहा सौंदर्यीकरण का काम सीजन में जारी रहेगा. माल रोड की सड़क किनारे लगने वाले कोबलस्टोन का कार्य शुरू हो चुका है. पूर्व में लाए गए कॉबलस्टोन की गुणवत्ता ठीक न होने के कारण उनको रिजेक्ट कर दिया. फिर से नए कॉबलस्टोन मंगाए गए हैं. उन्होंने मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण को माल रोड पर झूलती तारों को तत्काल हटाने के निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा सभी टेलीफोन ऑपरेटर और केबल ऑपरेटर अपनी-अपनी तारे सर्विस लाइन में डालें. सड़क के ऊपर किसी भी प्रकार की तारे नहीं होनी चाहिए. उन्होने लोक निर्माण विभाग, मसूरी देहरादून विकास प्रधिकरण को माल रोड में ब्लैक स्पॉट पर सुरक्षा पट लगाने के निर्देश दिये गए. उन्होंने मसूरी सीओ अनिल जोशी को मसूरी में पुलिसिंग को बेहतर किए जाने को लेकर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया उनके द्वारा अतिरिक्त पीआरडी जवान मसूरी पुलिस को दिए गए हैं. जिससे यातायात और अन्य व्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने में मदद मिल सके.

जिलाधिकारी सोनिका ने कहा मसूरी माल रोड में हुए हादसे की जांच की जा रही है. प्रथम दृष्टया सड़क नीचे कैंटीलेवर पर अधिक भार पड़ने के कारण डंपर अनियंत्रित होकर गिर गया होगा. जिससे घटना घटित हुई है. उन्होने कहा माल रोड के पुननिर्माण और सौंदर्यीकरण के कार्यों को समय से पूरा करना सभी विभागों के लिए चुनौती है, लेकिन बेहतर कार्य योजना और आपसी सामंजस्य होने पर मालरोड में हो रहे कार्यों को तय समय पर पूरा किया जा सकेगा. वह आने वाले कुछ दिनों में मालरोड पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 7 1 9
Users Today : 4
Users Last 30 days : 687
Total Users : 69719

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *