Nirbhik Nazar

कर्नाटक : सिद्धारमैया-शिवकुमार के साथ ये विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ, जानें लिस्ट में कौन-कौन शामिल?

नई दिल्ली : कांग्रेस हाईकमान ने सिद्धारमैया को अगले मुख्यमंत्री के रूप में घोषित कर दिया है, जबकि राज्य इकाई के प्रमुख डीके शिवकुमार को एकमात्र उप मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की है। 20 मई को होने वाले समारोह में कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के अलावा 18 मंत्रियों के शपथ लेने की भी संभावना है, जिनमें पार्टी के वरिष्ठ नेता जी. परमेश्वर, एमबी पाटिल और अन्य शामिल हैं।

कांग्रेस ने गुरुवार को दिग्गज पार्टी नेता सिद्धारमैया को अगले मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किया। उधर डीके शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री का पद देकर संतुष्ट किया गया है। लंबे गतिरोध के बाद अब 20 मई की दोपहर बेंगलुरु में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होने जा रहा है।

कर्नाटक मंत्रीमंडल में होंगे ये नाम

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, राज्य कैबिनेट में सिद्धारमैया और शिवकुमार के दोनों खेमों से 20 से ज्यादा विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। पार्टी के एक सूत्र के अनुसार, पूर्व उप मुख्यमंत्री परमेश्वर, कृष्णा बायरे गौड़ा, सतीश जरकिहोली, लक्ष्मण सावदी, लक्ष्मी हेब्बलकर, सलीम अहमद, यूटी खादर, संतोष लाड, दिनेश गुंडू राव, जमीर अहमद, सांसद पाटिल, एचके पाटिल, रामलिंगा रेड्डी, संभावित मंत्रियों में केजे जॉर्ज, ईश्वर खंड्रे, तनवीर सेठ, डॉ एचसी महादेवप्पा और बीके हरिप्रसाद शामिल हैं। बता दें कि पिछले तीन दिनों में कई दौर की बैठकों के बाद पार्टी ने कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस खत्म कर दिया है, क्योंकि सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों सीएम पद के लिए अपनी-अपनी दावेदारी कर रहे थे। इस मुद्दे पर गतिरोध के कारण यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस मुद्दे को हल करने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा।

और फिर दिया एकता का संदेश

दोनों नेता राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेरा डाले हुए थे और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, महासचिव केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला के सामने अपना मामला पेश कर रहे थे।

हालांकि, सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद, दोनों नेता वेणुगोपाल के आवास पर नाश्ते पर मिले और फिर एक ही कार में खड़गे के आवास पर एकता का संदेश देने के लिए पहुंचे। बता दें कि कांग्रेस ने 10 मई के चुनावों में शानदार जीत दर्ज की थी, जहां पार्टी ने 224 में से 135 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा 66 सीटों पर सिमट गई थी।

शपथ समारोह के लिए इन्हें भेजा न्योता

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, तमिलनाडु के लिए सीएम एस के स्टालिन, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, सीपीआई महासचिव डी राजा, सीपीआई (मार्क्सवादी) महासचिव सीताराम येचुरी, पंश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे और एमएनएम प्रमुख व अभिनेता कमल हसन को न्योता भेजा गया है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 9 5
Users Today : 12
Users Last 30 days : 648
Total Users : 70195

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *