Nirbhik Nazar

केदारनाथ धाम पहुंचे CS संधू, पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा

रुद्रप्रयाग: मुख्य सचिव (सीएम) डॉ. एसएस संधू शनिवार 20 मई को केदारनाथ धाम पहुंचे. यहां उन्होंने केदारनाथ धाम में पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत चल रहे द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया. इस दौरान रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी मयूर दीक्षित और संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे है. इस दौरान सीएस ने श्रमिकों से भी बातचीत की और उनकी हौसला अफजाई की.

धाम पहुंचने पर मुख्य सचिव ने सबसे पहले बाबा केदारनाथ के दर्शन कर पूजा-अर्चना की और प्रदेश की खुशहाली, प्रगति एवं समृद्धि की कामना की. इसके बाद सीएस ने केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण और निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने जिलाधिकारी और अधीक्षण अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए कि केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए.

उन्होंने कहा कि सभी कार्यदायी संस्थाओं में निर्माण सामग्री की उपलब्धता निरंतर बनी रहनी चाहिए, ताकि निर्माण कार्यों में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो. उन्होंने अधीक्षण अभियंता लोनिवि को यह भी कहा कि चिनूक हेलीकॉप्टर के माध्यम से जो आवश्यक निर्माण सामग्री उपलब्ध कराई जानी है, उसे प्राथमिकता से उपलब्ध कराया जाए. साथ ही निर्माण कार्यों को त्वरित गति से करने के लिए श्रमिकों की संख्या को बढ़ाने के भी निर्देश दिए.

केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहितों के लिए बनाए जा रहे आवासों के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए सीएस ने कहा कि पुरोहितों के बनाये जा रहे भवनों का कार्य तेजी से किया जाना जरूरी है. भवनों के बिना जहां तीर्थ पुरोहितों को समस्या हो रही है, वहीं देश-विदेश से यात्रा पर आये श्रद्धालुओं को भी समस्या से गुजरना पड़ रहा है.

उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर के समीप चल रहे निर्माणाधीन कार्य से यात्रियों को आवागमन में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है. ऐसे में यात्रा मार्ग को डायवर्ट किया जाए. इससे बिना किसी रुकावट के कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण किया जा सकेगा. साथ ही तीर्थयात्रियों को भी सहूलियत मिलेगी. मुख्य सचिव ने इस अवसर पर श्रमिकों से भी बातचीत भी की और उनकी हौसला अफजाई किया.

उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि केदारनाथ धाम में श्रमिक विषम परिस्थितियों में कार्य कर रहे हैं और श्रमिकों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो. उनके रहने, खाने व स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए. जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मुख्य सचिव को केदारनाथ धाम में चले रहे निर्माण कार्यों की जानकारी दी.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 2 9 5
Users Today : 10
Users Last 30 days : 644
Total Users : 70295

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *