Nirbhik Nazar

PM मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, जानिए निर्माण पर कितना हुआ खर्च और क्या है खासियत ? VIDEO भी देखें…

नई दिल्लीनए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी ने कर दिया है। इस संसद भवन को लेकर कई पार्टियां जहां पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खड़ी दिखाई दे रही हैं। वहीं कई पार्टियों ने इसका विरोध किया है। राजदंड सेंगोल को भी नए संसद भवन में स्थापित कर दिया गया है। नया संसद भवन कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और पुराने संसद भवन की अपेक्षा काफी बड़ा भी है जिसमें पहले की अपेक्षा ज्यादा सांसदों के बैठने के लिए भी पर्याप्त जगह है।

नए संसद भवन के उद्घाटन का VIDEO

नए संसद भवन के निर्माण पर कितना हुआ खर्च

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए संसद भवन के निर्माण में 800 से 1200 करोड़ रुपये तक खर्च हुआ है। हालांकि इंडिया टीवी इस बात की पुष्टि नहीं करता है। बता दें कि यह संसद भवन भारत के राष्ट्रीय फूल कमल और राष्ट्रीय पक्षी मोर की थीम पर डिजाइन किया गया है। इसमें एक साथ 1272 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है। त्रिभुज के आकार में बना यह संसद भवन चार मंजिल का है। इसके तहते 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में निर्माण किया गया है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस

नए संसद भवन में तीन द्वारा हैं। इसमें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार शामिल हैं। नए संसद भवन का डिजाइन गुजरात की एक आर्किटेक्चर फर्म ‘एचसीपी डिजाइंस’ ने किया है। वहीं इसके निर्माण कार्य को टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने पूरा किया है। बता दें कि इस भवन में भारत के राष्ट्रीय  चिन्हों  का भली-भांति प्रयोग किया गया है। मोदी सरकार के सेंट्रल विस्टा का हिस्सा यह भवन रिकॉर्ड समय में तैयार हुआ है।

इस भवन में पीएम और राष्ट्रपति के प्रवेश के लिए अलग एंट्रेंस है। इसमें 120 ऑफिस है जिसमें अलग-अलग मंत्रालयों के दफ्तर हैं और प्रधानमंत्री का ऑफिस शामिल हैं। लोकसभा चैंबर 3015 वर्ग मीटर में फैला हुआ है जो मयूर थीम पर आधारित है। इसमें 888 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है। नए संसद में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। वहीं मिर्जापुर से लाई गई कालीन का का इस्तेमाल किया गया है। वहीं बांस की लकड़ी अगरतला से लाई गई है। अशोक चक्र इंदौर से लाया गया है। संसद भवन में अत्याधुनिक संचार उपकरणों से लैस किया गया है साथ ही यह पेपरलेस है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 7 8
Users Today : 15
Users Last 30 days : 651
Total Users : 70178

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *