Nirbhik Nazar

वो 9 जहरीले सांप, कितने खतरनाक, जो Elvish Yadav की पार्टी में मिले, एक तो 2 मुंह वाला

नई दिल्ली : बिग बॉस ओटीटी-2 के विनर एल्विश यादव की रेव पार्टी और उसमें सांपों के जहर का नशा, जहरीले सांपों और सांपों के जहर की रिकवरी की चर्चा पूरे देश में हो रही है, लेकिन क्या आप उन सांपों के बारे में जानते हैं, जो उस पार्टी में बरामद हुए। एल्विश यादव की पार्टी से 9 जहरीले सांप मिले, जिसमें 5 कोबरा, एक अजगर, एक लाल सांप (घोड़ा पछाड़) और 2 दो मुंह वाले सांप (सैंड बुआ) मिले। जानते हैं यह सांप कितने खतरनाक हैं। कोबरा का डसा तो पानी भी न मांगे। अजगर को अपने शिकार को लपेट कर ही उसका दम निकाल दे। लाल सांप दुनिया में मिलने वाले दुलर्भ सांपों में से एक है। 2 मुंह वाले सांप को देखकर तो सिहर जाएंगे। आइए इन सांपों के बारे में जानते हैं…

कोबरा दुनिया का सबसे जहरीला सांप

एल्विश की पार्टी में 5 कोबरा मिले। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोबरा दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है। कोबरा अपने साइज और डंक के लिए जाना जाता है। यह सांप अपने नुकीले दांतों से डंक मारता है और इसका जहर शरीर में इतनी तेजी से फैलता है कि फैलते-फैलते इंसान की मौत हो जाती है। कई कोबरा खतरे की स्थिति में अपने आप को जमीन से 6 फीट तक ऊंचा उठा लेता है। आंखों पर अपने जहर का स्प्रे करते हैं, जिससे आंखों की रोशनी चली जाती है। लंबी सांस खींच कर अपने नथुने बाहर निकालकर फुंकार मारता है, जो चेतावनी होती है। दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्वी एशिया (भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, मलेशिया, इंडोनेशिया आदि) में कोबरा मिलता है। यह करीब 10 से लेकर 13 फीट लंबा हो सकता है। कोबरा का जहर इंसान के नर्व सिस्टम को खत्म करता है, जिससे इंसान को लकवा भी मार जाता है। यह एक सामान्य व्यक्ति को 30 मिनट में मौत की नींद सुला सकता है। यह दुनिया का इकलौता सांप है, जो घोंसला बनाता है। कोबरा रैट स्नेक को खाते हैं।

अजगर गर्म देशों में पाया जाने वाला सांप

अजगर (पाइथॉन) बहुत बड़ा और बहुत लंबा हो सकता है। यह गर्म देशों में पाया जाता है। अजगर कुंडली मारकर अपने शिकार को मार देते हैं। उसे निगल जाते हैं। यह जानवरों से लेकर इंसान तक को निगल सकता है। अजगर कई फीट लंबे होते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया में 22 फीट लंबा अजगर मिल चुका है। अजगर ज्यादा से ज्यादा 23 साल तक जी सकते हैं। अजगर का वजन करीब 250 पौंड हो सकता है। इसकी अधिकतम लंबाई 7 हजार मिलीमीटर और मोटाई 900 मिलीमीटर हो सकती है। भारत में भूरे रंग के अजगर पाए जाते हैं। इसके शरीर पर बर्फी जैसे दिखने वाले चकते होते हैं। अजगर का नीचे का हिस्सा हल्के पीले रंग का होता है। अजगर की नजर कमजोर होती है। गर्मी और मूवमेंट दोनों चीजें अजगर को आकर्षित करती हैं। अजगर अंधेरे में भी हमला कर सकते हैं। अगर इन्हें बंदी बना लिया जाए तो यह खाना-पीना छोड़ देते हैं।

सबसे तेज रेंगने वाला रैट स्नेक

सांपों का जहर सबसे खतरनाक होता है, लेकिन उसकी चाल भी इतनी तेज होती है कि अगर पीछे पड़ जाए तो आप भागते-भागते थक जाएंगे और आपका सिर तक घूम जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रैट स्नेक भारत में सबसे तेज रेंगने वाले सांप है। इन्हें खाने में चूहे पसंद हैं। चूहों की स्पीड काफी तेज होती है। उन्हें पकड़ने वाल रैट स्नेक उनसे भी तेज दौड़ता है। यह कई रंग का होता है। लाल, पीला, भूरा, स्लेटी कई रंग के रैट स्नेक होते हैं। रैटस्नेक के शरीर पर धारियां होती हैं। इसकी लंबाई 6 से 10 फीट हो सकती है। बारिश में यह सांप नजर आते हैं। स्पीड के कारण इस सांप को घोड़ा पछाड़ सांप भी कहते हैं। कहीं-कहीं इसे धमीना सांप भी कहा जाता है। यह सांप इंसानों के लिए खतरनाक नहीं है, क्योंकि यह ज़हरीला नहीं होता। बस रफ्तार के लिए जाना जाता है।

सैंड बोआ प्रजाति 2 मुंह वाला सांप

2 मुंह वाले सांप सैंड बोआ प्रजाति का सांप है ,जो बेहद दुर्लभ प्रजाति के होते हैं। यह सांप विलुप्ति होने की कगार पर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनका जीवन काफी छोटा है। यह जहरीले भी नहीं होते हैं। यह भी सरीसृप है। वैसे यह सांप चूहे, छिपकली, मेंढक, खरगोश जैसे छोटे जानवरों को अपना शिकार बनाते हैं, लेकिन जगह के मुताबिक इनका शिकार बदल जाता है। इंटरनेशनल मार्केट में इनकी कीमत करोड़ों में होती हैं। कैंसर और सेक्स पॉवर बढ़ाने की दवाई बनाने में इनका इस्तेमाल होता है। इनका वैज्ञानिक नाम एरिक्स जॉनी है। कई जगहों पर इसे चकलोन सांप कहा जाता है। तांत्रिक इन सांपों का इस्तेमाल करते हैं। मलेशिया में इन्हें किस्मत चमकाने वाला सांप माना जाता है। इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने में भी होता है। यह सांप उत्तरी बंगाल, पूर्वोत्तर भारत और भारतीय द्वीपों को छोड़ बाकी भारत में मिलता है। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत इस सांप को पकड़ना और इसकी तस्करी करना क्राइम है।

यह है मामला

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली से नोएडा में बिग बॉस ओटीटी-2 के विनर एल्विश यादव के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। उन पर अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक रेव पार्टी करने और उसमें सांप के जहर का नशा करने का आरोप लगा है। नोएडा पुलिस और वन विभाग की टीम ने 5 सपेरे पकड़े थे, जिनसे 5 कोबरा और कई प्रकार के जहर मिले। सपेरों ने पूछताछ में बताया कि वे एल्विश यादव को स्नेक बाइट सप्लाई करते थे। इस खुलासे ने पूरे देश में सनसनी फैला दी है। वहीं उससे ज्यादा दहशत पार्टी में मिलने वाले सांपों के बारे में जानकर फैली हुई है। इसके बाद एल्विश यादव पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 6 9 1 3 4
Users Today : 16
Users Last 30 days : 701
Total Users : 69134

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *