Nirbhik Nazar

उत्तराखंड को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, राधा रतूड़ी बनेंगी ब्यूरोक्रेसी की नई बॉस

देहरादून: नए साल में उत्तराखंड को नया मुख्य सचिव मिल गया है. उत्तराखंड का अगला मुख्य सचिव कौन होगा, इसकी घोषणा हो गई है. वरिष्ठ आईएएस राधा रतूड़ी उत्तराखंड के मुख्य सचिव की कुर्सी संभालेंगी. वर्तमान मुख्य सचिव एसएस संधू के रिटायरमेंट के बाद राधा रतूड़ी उत्तराखंड में ब्यूरोक्रेसी की नई बॉस होंगी.

राधा रतूड़ी होंगी उत्तराखंड की नई मुख्य सचिव

एसएस संधू के बाद राधा रतूड़ी उत्तराखंड में सबसे सीनियर आईएएस अधिकारी हैं. इस समय राधा रतूड़ी अपर मुख्य सचिव हैं. राधा रतूड़ी 1988 बैच की IAS अधिकारी हैं. उन्होंने प्रदेश में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां बखूबी संभाली हैं. वर्तमान में राधा रतूड़ी मुख्यमंत्री धामी के अपर मुख्य सचिव की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल रही हैं. 31 जनवरी को जैसे ही वर्तमान मुख्य सचिव एसएस संधू रिटायर होंगे, राधा रतूड़ी उत्तराखंड की मुख्य सचिव बन जाएंगी.

31 जनवरी को रिटायर हो रहे एसएस संधू

राधा रतूड़ी के नाम की घोषणा से पहले उत्तराखंड में मुख्य सचिव के नाम को लेकर कयास लगाए जा रहे थे. चर्चा थी कि क्या एसएस संधू को फिर से सेवा विस्तार मिलेगा या फिर उनके बाद सबसे सीनियर आईएएस अधिकारी राधा रतूड़ी उत्तराखंड में ब्यूरोक्रेसी की नई बॉस बनेंगी. दरअसल साल 2023 में 31 जुलाई को ही वर्तमान मुख्य सचिव एसएस संधू रिटायर हो रहे थे. तब केंद्र सरकार से उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार मिल गया था.

उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव

उत्तराखंड को अब पहली महिला मुख्य सचिव मिलने जा रही हैं. सीनियर आईएएस अधिकारी और शासन में अपर मुख्य सचिव के तौर पर जिम्मेदारी संभाल रही राधा रतूड़ी उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव बनेंगी. 1988 बैच की आईएएस अधिकारी राधा रतूड़ी फिलहाल शासन में अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी देख रही हैं. वो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सबसे करीबी अफसरों में शामिल हैं. उनके पास अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री की भी जिम्मेदारी है.

राधा रतूड़ी उत्तराखंड में विभिन्न जिम्मेदारियां में रह चुकी हैं. राज्य में कई जिलों की जिलाधिकारी के तौर पर उन्होंने जिम्मेदारी देखी है. महिला एवं सशक्तिकरण विभाग को उन्होंने लंबे समय तक देखा है. महिलाओं के विकास को लेकर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनकी गंभीरता भी दिखाई दी है.

राधा रतूड़ी के पति रह चुके हैं उत्तराखंड के डीजीपी

IAS राधा रतूड़ी के पति आईपीएस अनिल रतूड़ी हैं. अनिल रतूड़ी उत्तराखंड में पुलिस महानिदेशक की जिम्मेदारी से रिटायर हुए हैं. राधा रतूड़ी अपने व्यवहार को लेकर भी बेहद चर्चाओं में रहती हैं. राधा रतूड़ी की जीवन शैली बेहद सादगी भरी दिखाई देती है. मधुर व्यवहार के साथ मिलनसार और साफ छवि वाली राधा रतूड़ी को सरकार ने उनके रिटायरमेंट से कुछ महीने पहले ही इस जिम्मेदारी को देने का फैसला किया है.

सबसे सीनियर आईएएस अफसर हैं राधा रतूड़ी

पिछले साल जुलाई में भी अंतिम दिनों तक सस्पेंस बरकरार था. संधू के सेवा विस्तार को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं थी. तब रिटायरमेंट से करीब एक हफ्ता पहले ही उनके सेवा विस्तार को लेकर स्थिति स्पष्ट हो पाई थी. इस बार एसएस संधू के रिटायरमेंट के एक दिन पहले तक जब सेवा विस्तार को लेकर कोई सूचना नहीं आई तो लगने लगा था कि अब राधा रतूड़ी ही उत्तराखंड की नई मुख्य सचिव बनेंगी. आखिरकार ये बात सच साबित हो गई. एसएस संधू के रिटायरमेंट से एक दिन पहले ही उत्तराखंड की नई मुख्य सचिव राधा रतूड़ी घोषित हो गई हैं.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 1 4 1 3
Users Today : 144
Users Last 30 days : 1151
Total Users : 71413

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *