Nirbhik Nazar

मां पूर्णागिरि मेले को लेकर सीएम धामी ने दिये ये निर्देश…

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एनएचपीसी बनबसा में उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक ली. मुख्यमंत्री ने मां पूर्णागिरि मेले के संबंध में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि पूर्णागिरि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम, सुरक्षित हो. श्रद्धालुओं को यात्रा एवं पैदल मार्गों पर किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाए. उन्होंने कहा सभी की सहभागिता से पूर्णागिरि मेले को नया स्वरूप देना है. हमारा संकल्प है कि पूर्णागिरि मेले से श्रद्धालु अच्छा अनुभव लेकर जाए.

सीएम धामी ने जताई नाराजगी

मुख्यमंत्री ने जिला पंचायत द्वारा मेले के अंतर्गत मुंडन हेतु लिए जाने वाली धनराशि पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुंडन हेतु कम से कम शुल्क लिए जाने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा शासन प्रशासन का ध्येय लोगों को सहूलियत पहुंचाना है. उन्होंने कहा मुंडन हेतु ली जाने वाली धनराशि के कम होने से श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी.उन्होंने कहा स्थानीय लोगों, मंदिर समिति एवं प्रशासन के सहयोग से शारदा एवं बूम घाट में नियमित रूप से भव्य शारदा आरती का आयोजन हो. उन्होंने आगे कहा कि श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक इस आरती से जोड़ा जाए एवं आरती हेतु जागरूक किया जाए.

स्थायी व्यवस्थाओं को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने शारदा कॉरिडोर ( शारदा रिवर फ्रंट डेवलपमेंट) के विकास कार्य बारे में भी जानकारी लेते हुए कहा कि शारदा कॉरिडोर का भव्य निर्माण किया जाए, इसके लिए यूआईडीबी को जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने कहा क्षेत्र का विकास दीर्घ कालीन विजन के साथ किया जाए. हमें वर्तमान के साथ भविष्य के विकास को भी ध्यान के रखना है. उन्होंने कहा सभी विभाग, पूर्णागिरि मेला क्षेत्र में अस्थायी व्यवस्थाओं की जगह स्थायी व्यवस्थाओं पर अधिक प्राथमिकता दें. साथ ही सभी ऑनरशिप लेकर कार्य करें। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को मेले हेतु पुनः मैनपावर का आकलन करने के निर्देश दिए.मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा अनुसार पैदल मार्गो पर स्वास्थ शिविरों, डॉक्टरों की तैनाती, आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था की जाए. उन्होंने यात्रा मार्ग पर सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया.

स्थानीय उत्पादों के स्टॉल खोले जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्णागिरि मेले में आने वाले श्रद्धालु अधिक से अधिक दिनों तक क्षेत्र में रुके एवं आस पास के पर्यटक स्थलों का दीदार करें, इसके लिए योजना बनाई जाए. उन्होंने कहा मेले में स्थानीय उत्पादों की उपलब्धता हो इसके लिए स्थानीय उत्पादों के स्टॉल खोले जाए. साथ ही प्लास्टिक फ्री पूर्णागिरि यात्रा पर भी कार्य किया जाए. मुख्यमंत्री ने पूर्णागिरि मेले में स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़े जाने, मेले में आने वाले श्रद्धालुओं हेतु पर्यटन स्पॉट का विकास, बच्चों हेतु पार्क एवं मेले के साथ ही साहसिक खेलों को भी आगे बढ़ाने की बात कही.

रोपवे निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश

सीएम धामी ने पूर्णागिरि मंदिर हेतु पूर्व में की गई घोषणाओं के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि संचार व्यवस्था हेतु स्वीकृति दो मोबाइल टावरों को शीघ्र लगाया जाए. उन्होंने बाटनागाढ पुल निर्माण कार्य, पूर्णागिरि मुख्य मंदिर से काली मंदिर तक वैकल्पिक पैदल मार्ग, एवं रोपवे निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने स्थाई मेला कार्यालय, सामुदायिक भवन का व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 9 5 1
Users Today : 18
Users Last 30 days : 830
Total Users : 70951

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *