Nirbhik Nazar

उत्‍तराखंड में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणतंत्र दिवस, नौ महिलाएं कैदी की गईं रिहा……

देहरादून: देशभर के साथ उत्‍तराखंड में भी आज 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह देहरादून स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने ध्वजारोहण किया। साथ ही परेड की सलामी ली। इस अवसर पर सेना, आइटीबीपी, पुलिस, पीएसी, होमगार्ड, पीआरडी के जवानों ने मार्च पास्ट किया। वहीं, दूसरी ओर आइटीबीपी के जवान हिमवीरों ने उत्‍तराखंड के 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित औली में शून्य से 20 डिग्री नीचे सेल्सियस तापमान में गणतंत्र दिवस मनाया।

गणतंत्र दिवस पर नौ महिलाएं कैदी भी रिहा

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिन 175 कैदियों को रिहा किया है, उनमें नौ महिलाएं भी शामिल हैं। इनमें एक कैदी 47 वर्ष से अधिक समय से जेल की सजा काट रहा था। राज्यपाल ने सोमवार को विभिन्न कारागार में सजा काट रहे 175 कैदियों को रिहा करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की थी। राज्य गठन के बाद यह पहला मौका है जब इतनी अधिक संख्या में कैदियों की रिहाई की गई है। इनमें सात कैदी 40 वर्ष से अधिक समय से विभिन्न कारागार में सजा काट रहे थे। 26 कैदी 30 वर्षों से अधिक समय से सजा काट रहे थे। जिन कैदियों को रिहा गया है कि उनमें 27 कैदी संपूर्णानंद शिविर जेल, सितारगंज, केंद्रीय कारागार ऊधमसिंह से 52 कैदी, जिला कारागार हरिद्वार से 63 कैदी, जिला कारागार पौड़ी से एक, जिला कारागार चमोली से एक कैदी शामिल है। इसके अलावा उत्तराखंड के कैदी जो अन्य प्रदेशों में बंद हैं, उनमें जिला कारागार बरेली से दो, जिला कारागार वाराणसी से एक, केंद्रीय कारागार फतेहगढ़ से एक तथा 23 अन्य कैदियों को समय पूर्व रिहा करने की मंजूरी राज्यपाल ने दी है। इन कैदियों की सूची सचिव गृह की अध्यक्षता में गठित समिति की संस्तुति के आधार पर राजभवन को भेजी गई थी।

पोस्टर प्रदर्शनी के जरिये स्वतंत्रता सेनानियों को किया नमन

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत संस्कार भारती महानगर इकाई की ओर से दो दिवसीय वर्चुअल ‘भारत माता पूजन’ कार्यक्रम में सदस्यों ने स्वतंत्रता सेनानियों के 75 पोस्टर दर्शाकर स्मरण किया। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम, चित्रकला प्रदर्शनी, कविता सम्मेलन में भी सदस्यों ने उत्साह के साथ भाग लिया। मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के अंतिम दिन मुख्य अतिथि संस्कार भारती के प्रांतीय संगठन मंत्री रोशनलाल ने आजादी के दौर में सैनानियों के संघर्ष को स्मरण करते हुए प्रेरक बातें बताई।

इसके बाद आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के तहत मिसिका ने नृत्य, प्रभास क्षेत्री ने कविता पाठ, जनक वर्मा ने शहीद भगत सिंह की पेटिंग, सुरभि गुप्ता ने हरगोविंद पंत, महात्मा गांधी के चित्र, अनुभव सिंह ने आजादी के अमृत महोत्सव पर रंगोली बनाकर दिखाई। कल्पना सैनी ने कविता सुंदर देश हमारा, सविता वर्मा ने ऐ मां तेरी सूरत से अलग गीत प्रस्तुत किया।बलदेव पराशर ने वंदेमातरम प्रेरक कविता प्रस्तुत की। इस मौके पर मधु मारवाह ,निशा अग्रवाल, शोभा पराशर किरन देवी ने भी देश भक्ति की रचनाएं प्रस्तुत की। कार्यक्रम में संस्कार भारती के संरक्षक एसके माथुर, प्रांतीय अध्यक्ष सविता कपूर, जिला अध्यक्ष भारती पांडे, महानगर सचिव सुभाषिनी डिमरी, बलदेव पराशर, किरण देवी, तारा चरण गुप्ता, तनवीर आदि मौजूद रहे।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 4 4 4 7
Users Today : 3
Users Last 30 days : 329
Total Users : 74447

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *