Nirbhik Nazar

यूपी मे बिजनौर सहित 14 जिलों मे खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, जानिए कब तक पूरा होगा काम ?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य जल्द ही 14 नए मेडिकल कॉलेज से लैस होगा. प्रदेश में 2017 से पहले सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज, लेकिन जल्द ही हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा. सीएम ने शनिवार को एक कार्यक्रम में कहा, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने पिछले 5 सालों में स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. यह इसी का परिणाम रहा की पुराना काल में उत्तर प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य विभाग में कोई कमी नहीं महसूस हुई. योगी सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में लिए गए बड़े फैसलों से प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात मिलेंगी. साल 2022 में प्रदेश के 75 जिलों में बीएसएल टू आरटीपीसीआर लैब, सीटी स्कैन यूनिट, डायलिसिस यूनिट के संचालन संग साल 2022-2023 तक 14 नए मेडिकल कॉलेज से यूपी लैस होगा.

वहीं, 16 पीपीपी मॉडल, दो एम्सट, एक बीएचयू, एक एएमयू के अलावा 30 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से प्रदेश की चिकित्सीहय सेवाओं में पंख लग रहे हैं. नए साल में प्रदेश को नए मेडिकल कॉलेज की सौगात मिलने से एक ओर प्रदेश के अस्पतालों में रेफरल केसों में कमी आएगी तो वहीं दूसरे जनपदों के मरीजों को बड़े अस्पमतालों के चक्कमर नहीं लगाने पड़ेंगे.

पिछली सरकारों के मुकाबले योगी सरकार का कार्यकाल स्वाकस्य्चक  सेवाओं के लिए स्वंर्णिम युग लेकर आई है. 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में साल 2017 से पहले जहां महज 12 मेडिकल कॉलेज थे वहीं योगी सरकार द्वारा सत्ता‍ की कमान संभालने के बाद यूपी में तेजी से चिकित्सी य सुविधाओं में विस्ता1र किया गया. प्रदेश सरकार ‘वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज’ के साथ प्रत्येक जनपद को चिकित्सीचय सुविधाओं से लैस करने में जुटी है. साल 2022-2023 तक प्रदेश में लैब, सीएचसी पीएचसी का कायाकल्पथ,हो जाएगा.

गौरतलब है कि 14 जिलों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए शिलान्यास की प्रक्रिया जारी है. जिसमें सुल्तानपुर, सोनभद्र, चंदौली, बुलंदशहर, पीलीभीत, औरैया, बिजनौर,कानपुर देहात, कुशीनगर, गोंडा, कौशांबी, ललितपुर, लखीमपुर खीरी और अमेठी जिले हैं. इन जिलों में साल 2022-2023 तक मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएंगे. इसके साथ पीपीपी मोड पर बनने वाले 16 मेडिकल कॉलेज के तहत पहले चरण में प्रदेश सरकार ने दो जिलों के लिए दो निजी भागीदारों को मंजूरी दी है. प्रदेश के महराजगंज और सम्भल जिले में निजी भागीदार में न्यूनतम 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 1 9 5
Users Today : 12
Users Last 30 days : 648
Total Users : 70195

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *