Nirbhik Nazar

सीएम ने की उत्तराखंड BJP महिला मोर्चा कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक में की शिरकत,  धामी बोले – महिलायें बढ़ा रही है राज्य का गौरव और सम्मान

ऋषिकेश: सीएम धामी ने आज महिला मोर्चा कार्यसमिति के कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान सीएम धामी के साथ प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट और बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानथी श्रीनिवासन भी मौजूद रही. कार्यक्रम में सीएम धामी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई. सीएम धामी ने कहा प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण और महिलाओं की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है.

स्वर्गाश्रम में भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति की दो दिवसीय कार्यसमिति को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में महिलाओं के दम पर वर्ष 2024 में राज्य की सभी लोकसभा सीटों को जीतेगी. प्रदेश में होने वाले नगर निगम नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव में भी पूरा दमखम लगाएगी. सीएम धामी ने कहा भारतीय संस्कृति में महिलाओं का सबसे ऊंचा स्थान है.

सीएम धामी ने कहा महिला मोर्चा केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं को लेकर बूथ स्तर तक जाएंगे. उन्होंने कहा प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण और उनकी सुरक्षा को लेकर पूरे प्रदेश में कार्य किए हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, के अंतर्गत गौरा देवी कन्या धन योजना के चलते मैदानी क्षेत्रों में कक्षा नौवीं की छात्राओं को 2850 साइकिल उपलब्ध कराए जाने के साथ आशा संगिनी एप भी लॉन्च किया गया. जिसमें आशा बहनों को ऑनलाइन वेतन दिया जाएगा. जिसकी मॉनिटरिंग का काम भी राज्य सरकार करेगी. प्रदेश की महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए गौरव शक्ति की शुरुआत की गई है. महिलाओं को सशक्त और समर्थ समाज देने के उद्देश्य को लेकर मुख्यमंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूह सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 7 करोड़ की धनराशि का भजन भी आवंटित कर दी गई है.

पुष्कर सिंह धामी ने गिनाई उपलब्धियां:

  • सरकार ने 1 वर्ष में हर वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए वृद्धावस्था और जीवन पेंशन की राशि को बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिमाह किया.
  • नंदा गौरा की सौगात के चलते प्रदेश में 323 करोड़ की धनराशि हजारों बालिकाओं को दिए जाने का प्रावधान किया.
  • स्वास्थ्य शक्ति के चलते प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत सरकार ने 4944 महिलाओं को लाभ दिया गया.
  • इसमें डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खातों में 115 करोड़ की धनराशि निर्गत की गई.
  • महालक्ष्मी योजना के अंतर्गत हजारों महिलाओं को लाभान्वित किया गया.
  • रक्षाबंधन जैसे पर्व पर परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर किए जाने की सौगात दी गई.
  • पैतृक संपत्ति में पोषण के साथ लड़कियों के नाम दर्ज किए जाने की व्यवस्था की.
  • इसी के साथ 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदेश में महिलाओं को नौकरियों में लिया जाएगा.

कार्यसमिति में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद भट्ट ने कहा प्रदेश में होने वाले लोकसभा और नगर निगमों के चुनाव में महिलाओं की भूमिका को लेकर राजनीतिक प्रस्ताव भी पारित किए गए हैं. जिसमें उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी ने पहले से ही चुनाव में महिलाओं को 10 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की बात कही थी, लेकिन अब पार्टी ने इसे बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है. महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानथी श्रीनिवासन ने कहा भारतीय जनता पार्टी में महिलाओं को पूरा सम्मान दिया जाता है. जीतने वाली महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरे देश में प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कुछ प्रदेशों में होने वाले चुनाव में पार्टी ने यह तय किया है कि वह महिलाओं को भी टिकट देगी, जिसके चलते अभी तक राज्यसभा और लोकसभा विधानसभा में भी सर्वाधिक महिलाओं की भूमिका रही है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 2 9 3
Users Today : 8
Users Last 30 days : 642
Total Users : 70293

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *