Nirbhik Nazar

पीएम मोदी से मिले सीएम धामी, जानिए क्या बात हुई ? पढ़ें PM से मुलाकात के बाद क्या बोले धामी…

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सड़कों, पुलों और मानसखंड कॉरिडोर को जोड़ने वाली सड़कों के लिए 5550 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत करने का अनुरोध किया। उन्होंने भारत-चीन सीमा पर पिथौरागढ़ के जौलिंगकांग और चमोली जिले के लप्थल आईटीबीपी पोस्ट को जोड़ने के लिए टनल मार्ग बनाने और सौंग बांध निर्माण के लिए मंजूरी देने का आग्रह किया। पीएम ने सौंग बांध परियोजना के लिए शीघ्र धनराशि जारी कराने का भरोसा दिया। सोमवार को मुख्यमंत्री की पीएम से करीब साढ़े तीन घंटे की मुलाकात में विकास मुद्दों पर चर्चा हुई। सीएम ने बताया कि सौंग बांध के निर्माण से देहरादून शहर की 2050 तक की पेयजल समस्या का समाधान होगा। उन्होंने पीएम को दिसंबर माह में प्रस्तावित वैश्विक निवेश सम्मेलन में आने का निमंत्रण दिया। सीएम ने पीएम को स्थानीय भांग के रेशे से बना शॉल, बेडू के उत्पाद, नंदादेवी राजजात का परंपरागत वाद्ययंत्र ढोल, दमाऊं, रणसिंघा की प्रतिकृति भी भेंट की।

सीएम ने देहरादून शहर में यातायात दबाव कम करने के लिए ग्रीन मॉस रैपिड ट्रांजिट प्रणाली के माध्यम से 1852.74 करोड़ की मेट्रो नियो परियोजना की मंजूरी का अनुरोध किया। बताया कि, इसकी विस्तृत तकनीकी अध्ययन बाद डीपीआर तैयार कर ली गई है। यह प्रस्ताव आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय को भेजा दिया गया है। उन्होंने सीआरआईएफ के कार्यों के लिए जनप्रतिनिधियों से प्राप्त कुल 155 कार्यों के 2550.15 करोड़ के प्रस्तावों पर स्वीकृति देने का अनुरोध किया।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में आपदा से क्षतिग्रस्त सड़कों, पुलों के निर्माण व मरम्मत कार्य के लिए केंद्रीय सड़क एवं अवसंरचना निधि (सीआरआईएफ) को 2000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें 250 करोड़ रुपये के कार्यों के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय सहमति दे चुका है।

छह राज्य मार्गों को मिले एनएच का दर्जा

सीएम ने छह राज्य मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा देने की मांग की। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी सैद्धांतिक सहमति दी थी। उन्होंने 189 किमी के काठगोदाम- भीमताल ध्यानाचुली-मोरनोला- खेतीखान लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग को एनएच में अधिसूचित करने का आग्रह किया।

जौलिंगकांग और लप्थल आईटीबीपी पोस्ट को टनल मार्ग से जोड़ा जाए

मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि भारत-चीन सीमा में वर्तमान में पिथौरागढ़ के जौलिंगकांग आईटीबीपी पोस्ट को चमोली जिले के लप्थल आईटीबीपी पोस्ट से जोड़ने का मार्ग नहीं है। इसे टनल मार्ग से जोड़ा जाए। इससे दोनों सीमा पोस्ट की दूरी 404 किमी कम होगी। पिथौरागढ़ से लिपुलेख, गुंजी गांव से जौलिंगकांग तक सड़क का निर्माण बीआरओ की ओर से करने का पहले ही सहमति दे चुका है।

मानसखंड परियोजना में सड़कों के लिए मांगा 1000 करोड़

सीएम ने मानसखंड परियोजना के तहत 16 पौराणिक मंदिरों के लिए डबल लेन सड़क निर्माण के लिए केंद्र सरकार से 1000 करोड़ रुपये मांगे हैं। सड़कों को चौड़ा करने के लिए भूमि अधिग्रहण, वन भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई प्रदेश सरकार अपने संसाधनों से कर रही है। सड़कों के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय से धनराशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री से धामी की यूसीसी पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक, इस चर्चा में मुख्यमंत्री ने यूसीसी पर अब तक प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने पीएम को बताया कि न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में गठित विशेषज्ञ समिति ने यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। यह ड्राफ्ट राज्य सरकार को सौंपा जाएगा। माना जा रहा है कि इस हफ्ते यूसीसी पर कोई बड़ा निर्णय हो सकता है।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 3 4 8
Users Today : 1
Users Last 30 days : 633
Total Users : 70348

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *