Nirbhik Nazar

उत्तराखंड में 93 हजार सर्विस मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल बैलेट प्रक्रिया पूरी

देहरादून: उत्तराखंड के 93 हजार से अधिक सर्विस मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस बार गढ़वाल लोकसभा सीट में सबसे ज्यादा 34 हजार सर्विस मतदाता होंगे।

रविवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया, लोकसभा चुनाव के लिए राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए सर्विस मतदाताओं की संख्या 93 हजार 187 है, जिसमें टिहरी सीट पर 12,862, गढ़वाल सीट पर 34,845, अल्मोड़ा सीट पर 29,105, नैनीताल सीट पर 10,629 और हरिद्वार लोक सभा सीट पर पांच हजार 746 सर्विस वोटर चिह्नित किए गए हैं।

सभी सर्विस मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सर्विस मतदाताओं के यूनिट कार्यालयों के सैन्य अधिकारियों से सक्षम स्तर पर सर्विस मतदाताओं को पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराने और पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर तक पहुंचाने के लिए अनुरोध किया गया है। कहा, प्रयास किए जा रहे हैं कि सर्विस मतदाताओं का मतदान प्रतिशत लगभग शत प्रतिशत हो।

पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड के 90,845 में से 63,222 पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए थे, जो कुल सर्विस वोटरों का लगभग 70 प्रतिशत था। डाक मतपत्र मतगणना दिवस के दिन सुबह आठ बजे तक आरओ के पास पहुंच जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों पर मतगणना के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, राज्य में बनाए गए 11,729 पोलिंग बूथों में चुनावी पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की जाएंगी। राज्य के 5,898 पोलिंग बूथों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। कुछ पोलिंग बूथों पर माइक्रो ऑबजर्वर एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की जाएगी।

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 3 8 9
Users Today : 17
Users Last 30 days : 627
Total Users : 70389

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *