Nirbhik Nazar

‘नकदी-शराब समेत 4650 करोड़ रुपये की जब्ती…,’ चुनाव प्रचार के बीच इलेक्शन कमीशन की अब तक की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली: लोकतंत्र का उत्सव कहे जाने वाले चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए होने वाले धनबल को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग सख्ती से निपट रहा है. चुनाव आयोग ने 2024 के आम चुनाव के दौरान अवैध धन, फ्री बीज, नशीले पदार्थ और बहुमूल्य धातुओं को जब्त करने का रिकॉर्ड बनाया है. आयोग ने बताया के एक मार्च से लगातार हर दिन औसतन 100 करोड़ रुपये या 100 रुपये के मूल्य के सामान को जब्त किया है.

हर दिन 100 करोड़ की चीजों को जब्त किया

चुनाव आयोग के अनुसार, ईसीआई ने लोकसभा चुनावों के प्रलोभन देने वालों पर सख्त से कार्रवाई कर रहा हैं. आयोग ने लोकसभा चुनाव अवैध धन, फ्री बीज, नशीले पदार्थ और बहुमूल्य धातुओं को जब्त करने का रिकॉर्ड जब्ती की है. 75 साल के इतिहास में निर्वाचन आयोग ने इलेक्शन में काले धन और धनबल के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए देश भर में एक मार्च से हर दिन औसतन 100 करोड़ रुपये या 100 रुपये मूल्य के सामान की चीजों को जब्त किया है.

करते रहेंगे कार्रवाई: ECI
आयोग ने बताया कि चुनावों की घोषणा के बाद से यानी पहले चरण का मतदान शुरू होने से पहले ही 4650 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं. ये रकम 2019 आम चुनावों के दौरान हुई कुल जब्ती से भी काफी ज्यादा है. आम जनता, आयकर, आयकर खुफिया निगरानी विभाग, कस्टम, आबकारी, स्थानीय पुलिस, अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों के सतर्क और तालमेल भरे सहयोग से आयोग आगे भी ऐसी ही कार्रवाई सख्ती के साथ करता रहेगा.

तमिलनाडु में मिली सबसे ज्यादा नकदी

चुनाव आयोग ने ये भी बताया कि सबसे ज्यादा नकदी तमिलनाडु से 53 करोड़, तेलंगाना से 49 करोड़, महाराष्ट्र से 40 करोड़, कर्नाटक और राजस्थान से 35-35 करोड़ रुपये से ज्यादा बरामद हुए हैं.

पिछले लोकसभा चुनाव में 844 करोड़ नकदी जब्त की गई थी, लेकिन इस बार अब तक 395 करोड़ की जब्त की गई है. इसी तरह पिछले चुनाव में 304 करोड़ रुपए मूल्य की शराब पकड़ी थी, लेकिन इस बार अब तक 490 करोड़ की शराब जब्त हो चुकी है.

ड्रग्स यानी नशीले पदार्थों का आंकड़ा पिछले चुनाव में 1280 करोड़ था. इस बार 2068 करोड़ की नशीले पदार्थ पकड़ गए  हैं. फ्री बीज 60.15 करोड़ के मुकाबले 1142 करोड़ रुपए मूल्य का सामान जब्त किया गया है.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 3 8 9
Users Today : 17
Users Last 30 days : 627
Total Users : 70389

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *