Nirbhik Nazar

उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए11.45 लाख यात्री करा चुके रजिस्ट्रेशन, 20 जून तक हेली टिकट फुल, ऐसे कराएं चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन…

देहरादून (उत्तराखंड): विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2024 आगामी 10 मई से शुरू होने जा रही है. जिसे लेकर यात्रियों में उत्साह देखा जा रहा है. यही वजह है चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु बढ़चढ़ कर रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं. मौजूदा स्थिति ये है कि अभी तक 11,45,014 यात्री दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. वहीं, हेली सेवा से केदारनाथ धाम के लिए भी बुकिंग के मारामारी है. आलम ये था कि चंद घंटों के भीतर ही 10 मई से 20 जून तक के सभी हेली टिकट बुक हो गए हैं.

केदारनाथ हेली सेवा के लिए 20 जून तक टिकट फुल

हेली सेवा के माध्यम से बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए बुकिंग प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 20 अप्रैल यानी शनिवार की सुबह शुरू हुई बुकिंग के चंद घंटों के भीतर ही 10 मई से 20 जून तक के सभी हेली टिकट बुक हो गए. इसके बाद यूकाडा यानी उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने 15 सितंबर से 31 अक्टूबर के बीच हेली सेवा के लिए भी बुकिंग शुरू कर दी है. खास बात ये है कि इस बार यात्री चार्टर्ड हेलीकॉप्टर भी चारधाम यात्रा में ले जा सकेंगे.

वहीं, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विभाग के अपर सचिव सी रविशंकर ने बताया कि 20 अप्रैल को केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं के टिकट बुकिंग शुरू की गई थी. यह बुकिंग 10 मई से 20 जून तक लिए खोला गया था, लेकिन कुछ समय में ही बुकिंग फुल हो गया. ऐसे में 15 सितंबर से 31 अक्टूबर के बीच हेली सेवाओं के लिए बुकिंग प्रक्रिया खोला गया है. ताकि, यात्रियों को सहूलियत हो. साथ ही बताया कि 21 जून से 14 सितंबर के बीच मानसून का सीजन होता है. जिसके चलते हेली सेवा ऑपरेटर इस दौरान फ्लाई नहीं करते हैं, ऐसे ने इस दौरान हेली सेवाओं की बुकिंग नहीं की गई है.

इन दिन खुलेंगे चारधाम और हेमकुंड साहिब के कपाट

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2024 की शुरुआत आगामी 10 मई से होने जा रही है. जिसके तहत 10 मई को यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे. जबकि, 12 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे. वहीं, 25 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे.

ऐसे कराएं चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर आप चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आ रहे हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. इसके लिए चारधाम यात्रा की ऑफिसियल वेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर 8394833833 पर Yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

जो यात्री चारधाम यात्रा की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं, उनके लिए उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर 0135-1364 दिया है. जिस पर कॉल करके भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके अलावा स्मार्ट फोन पर आप Tourist Care Uttarakhand मोबाइल एप डाउनलोड कर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इस साइट से ही बुकिंग कराएं अपनी हेली टिकट

अगर आप भी हेलीकॉप्टर से केदारनाथ या अन्य धाम आन चाहते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑफिसियल वेबसाइट http://heliyatra.irctc.co.in से ही हेली सेवा की टिकट बुकिंग कराएं. अन्य किसी भी साइट से हेली टिकट की बुकिंग न कराएं. ताकि, आप ठगी का शिकार होने से बच सकें.

nirbhiknazar
Author: nirbhiknazar

Live Cricket Score
Astro

Our Visitor

0 7 0 4 6 1
Users Today : 13
Users Last 30 days : 622
Total Users : 70461

Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *